World Health Day 2023: स्वस्थ रहने के लिए पिएं मटके का पानी, मिलेंगे कई फायदे, बीमारी को कहेंगे बाय- बाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1642401

World Health Day 2023: स्वस्थ रहने के लिए पिएं मटके का पानी, मिलेंगे कई फायदे, बीमारी को कहेंगे बाय- बाय

World Health Day 2023: आज यानी 7 अप्रैल को देशभर में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है.  इस दिन का उद्देश्य हेल्थ के प्रति लोगों में जागरुकता लाना है. इस अभियान की शुरुआत साल 1950 में की गई थी. इस खास मौके पर आज हम आपको मटके का पानी पीने के अनोखे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

World Health Day 2023: स्वस्थ रहने के लिए पिएं मटके का पानी, मिलेंगे कई फायदे, बीमारी को कहेंगे बाय- बाय

World Health Day 2023: गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. इस सीजन में लोग ठंडे पानी का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ठंडा पानी यानी फ्रिज का पानी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. इससे हमें कई सारी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आज हम आपको देसी नुस्खा यानी मटके का पानी पीने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

मटके के पानी में कई पोषक तत्व होते हैं मौजूद

मटके के पानी में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सन स्ट्रोक (लू) को रोकते हैं. साथ ही मटके का पानी पीने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बनी रहती है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है.

एसिडिटी से छुटकारा

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है उन लोगों को मटके का पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है. क्योंकि मिट्टी में अल्कलाइन होता है जो पेट में बनने वाले एसिड को बैलेंस करता है. ऐसे में इसका सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं कम हो जाती हैं.

वजन को करता है कंट्रोल

मटके का पानी पीने से वजन कंट्रोल में रहता है. क्योंकि प्लास्टिक के बोतल के पानी में केमिकल मौजूद होता है जो शरीर को असंतुलित करता है जिसकी वजह से आपका फैट बढ़ जाता है. इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आज से ही मटके का पानी पीना शुरू कर दें.

शुद्ध होता है मटके का पानी

मटके के पानी को शुद्ध माना जाता है. क्योंकि कहा जाता है कि मटके में चार घंटे से अधिक समय तक पानी रहने की वजह से पानी का प्रदूषित कण नीचे बैठ जाता है और पानी शुद्ध हो जाता है.

ये भी पढ़ें: 

Coronavirus Updates: MP में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, भोपाल-इंदौर में सबसे ज्यादा मरीज

 

Trending news