World Bicycle Day पर जानिए साइकिल चलाने के वजन कम करने के अलावा और चमत्‍कारी फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1206910

World Bicycle Day पर जानिए साइकिल चलाने के वजन कम करने के अलावा और चमत्‍कारी फायदे

World Bicycle Day: साइकिलिंग आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है. आपके मेटाबॉलिज्म को मेंटेन रखने के लिए साइकिलिंग बहुत अच्छी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

World Bicycle Day: आज वर्ल्ड साइकिल डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए कहा कि महात्मा गांधी से प्रेरणा लेकर हमको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए. बता दें कि वर्ल्ड साइकिल डे पर नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर महात्मा गांधी की साइकिल चलाते हुए एक फोटो भी ट्वीट की तो आइए आज हम आपको विश्व साइकिल दिवस पर साइकिल चलाने के कुछ फायदों के बारे में बताते हैं.

 काली मिर्च, नमक और नींबू का कॉम्बिनेशन वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद, इन समस्याओं से भी मिलेगा छुटकारा

वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए साइकिल चलाना आपके शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. साथ ही साइकिल चलाने से आप शारीरिक रूप से एक्टिव हो जाते हैं और आपकी कैलोरी बर्न होती है. कई विशेषज्ञों के अनुसार साइकिल चलाना एक कार्डियो एक्सरसाइज है. इसलिए व्यक्ति का इससे फैट बर्न होता है. इसलिए आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट साइकिल चलाना चाहिए. 

इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होती है
साइकिलिंग आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है. आपके मेटाबॉलिज्म को मेंटेन रखने के लिए साइकिलिंग बहुत अच्छी है. अगर आप रोजाना साइकिलिंग करते हैं तो आपका शारीरिक स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा. इससे आपके स्‍टैमिना में वृद्धि होगी. इसलिए यह आपकी  इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए बहुत ही उपयोगी है.

मेंटल हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छी
साइकिलिंग आपके मेंटल हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छी होती है. कई विशेषज्ञों के अनुसार चिंता से ग्रस्त लोगों को साइकिल चलाने से राहत मिलती है. यह लोगों को उनके काम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है. साथ ही ये ब्रेन में आपके कोर्टिसोल के लेवल को भी कम करती है.

हृदय के लिए बेहद लाभकारी
संयुक्त राज्य अमेरिका के पर्ड्यू विश्वविद्यालय की एक स्‍टडी के अनुसार, डेली साइकिल चलाना आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे हृदय रोग के जोखिम कम होते हैं. बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने भी कहा है कि 18 से 64 वर्ष की आयु के लोगों को पूरे सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की साइकिलिंग जैसी फिजिकल एक्टिविटी करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news