कुछ लोगों को मच्छर बहुत ज्यादा क्यों काटते हैं? जानिए इसकी वजह
Advertisement

कुछ लोगों को मच्छर बहुत ज्यादा क्यों काटते हैं? जानिए इसकी वजह

हम इंसान सांस के साथ कार्बन डाइ ऑक्साइड छोड़ते हैं. कार्बन डाइ ऑक्साइड मच्छरों को इंसानों की मौजूदगी के बारे में बताती है.

कुछ लोगों को मच्छर बहुत ज्यादा क्यों काटते हैं? जानिए इसकी वजह

नई दिल्लीः आपको खुद को या आपके आसपास के कुछ लोगों को मच्छर कुछ ज्यादा ही काटते होंगे. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? दरअसल इसकी वैज्ञानिक वजह है. ब्लड ग्रुप के साथ ही कई अन्य कारक भी यह तय करते हैं कि आपको मच्छर ज्यादा काटेंगे या फिर कम. तो आइए जानते हैं.

शरीर की महक
अगर आपके शरीर की गंध मच्छरों को पसंद आती है तो मच्छर आपको ज्यादा काटेंगे. इस तरह मच्छरों के ज्यादा काटने की एक वजह आपके शरीर की गंध भी होती है. 

कार्बन डाइ ऑक्साइड
हम इंसान सांस के साथ कार्बन डाइ ऑक्साइड छोड़ते हैं. कार्बन डाइ ऑक्साइड मच्छरों को इंसानों की मौजूदगी के बारे में बताती है. इस तरह जो लोग सांस के साथ ज्यादा कार्बन डाइ ऑक्साइड छोड़ते हैं, उन्हें मच्छरों के काटने की आशंका ज्यादा होती है. 

O ब्लड ग्रुप के लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर
हमारी लाल रक्त कणिकाओं पर एक प्रोटीन मौजूद होता है, जिसे एंटीजन करते हैं. यही प्रोटीन हमारा ब्लड ग्रुप तय करती है. ए ब्लड ग्रुप के लोगों की लाल रक्त कणिकाओं पर ए एंटीजन होता है. वहीं बी ब्लड ग्रुप के लोगों में बी एंटीजन और एबी ब्लड ग्रुप के लोगों में दोनों एंटीजन पाए जाते हैं. ओ ब्लड ग्रुप के लोगों में कोई एंटीजन नहीं पाया जाता है. अध्ययन में पाया गया है कि O ब्लड ग्रुप के लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. 

शराब और गर्भावस्था
एक अध्ययन में पता चला कि शराब का सेवन करने वाले लोगों को भी मच्छर ज्यादा काटते हैं. खासकर बीयर पीने वालों को मच्छरों ने अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा काटा. साथ ही गर्भावती महिलाओं को भी गैर गर्भवती महिलाओं की तुलना में ज्यादा मच्छर काटते हैं. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह से ही काम करें. )

Trending news