MP में फिर बदलेगा मौसम, कई जिलों में बारिश-ओले गिरने की संभावना, 60 kmph की रफ्तार से चलेगी हवा
Advertisement

MP में फिर बदलेगा मौसम, कई जिलों में बारिश-ओले गिरने की संभावना, 60 kmph की रफ्तार से चलेगी हवा

Madhya Pradesh Weather: मध्य प्रदेश में अगले एक-दो दिन में एक बार फिर से मौसम में बदल सकता है.  उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने की वजह से राज्य कई इलाकों में फिर से बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है. 

MP में फिर बदलेगा मौसम, कई जिलों में बारिश-ओले गिरने की संभावना, 60 kmph की रफ्तार से चलेगी हवा

Weather News: मध्य प्रदेश में एक बार फिर से मौसम बदलने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने बैतूल में बारिश-ओले के साथ 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है. वहीं, सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा और बालाघाट में भी गरज-चमक की स्थिति बन सकती है. 18 अप्रैल को उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है. इसका असर 19 अप्रैल से देखने को मिल सकता है.

वैज्ञानिक प्रमेंद्र कुमार ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन के कारण राज्य में मजबूत सिस्टम सक्रिय रहा. इसलिए राज्य में तेज आंधी, ओलावृष्टि और बारिश हुई. 2 दिन बाद फिर से सिस्टम एक्टिव हो रहा है. इसके बाद स्पष्ट होगा कि यह सिस्टम मजबूत रहेगा या नहीं. फिलहाल की स्थिति में प्रदेश के कुछ इलाकों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर रहेगा.

ये भी पढ़ें- राम के ननिहाल से अयोध्या रवाना हुआ भक्तों का जत्था, डिप्टी सीएम ने दिखाई हरी झंडी

MP में अप्रैल में जमकर हुई बारिश 
मध्य प्रदेश में अप्रैल के महीने में कुल 11 दिन तक मौसम में बदलाव देखने को मिला. प्रदेश में 7 अप्रैल से बारिश, आंधी और ओले गिरने का सिलसिला चलता रहा है. कई जिलों में ओलावृष्टि होने के किसानों को काफी नुकसान पहुंचा. राज्य में मंगलवार तक बैतूल, सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा और बालाघाट जिले  में बादल छाए रहे, हालांकि, वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर कम होने से अन्य जिलों में तापमान में बढ़ोतरी के साथ गर्मी का असर देखा गया.

12 शहरों में 40 डिग्री से ऊपर पहुंचा तापमान

मध्य प्रदेश में बीते दिन कई जिलों में तापमान में बढ़ोतरी के चलते गर्मी का असर देखा गया. उज्जैन समेत 12 शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2 दिन तक ऐसी ही गर्मी रहने वाली है. राज्य में शुक्रवार से फिर से मौसम बदलेगा, जिसकी वजह से कुछ शहरों में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि राज्य में बुधवार को भी ऐसा ही मौसम रह सकता है. मौसम विभाग ने गर्मी के असर का अलर्ट जारी किया है. 

रिपोर्ट: आकाश द्विवेदी, भोपाल

Trending news