Watermelon Seeds: इस तरह करें तरबूज के बीजों का सेवन, पहले दिन से ही मिलेंगे चमत्कारी फायदे
Advertisement

Watermelon Seeds: इस तरह करें तरबूज के बीजों का सेवन, पहले दिन से ही मिलेंगे चमत्कारी फायदे

Watermelon Seeds: कई एक्‍सपर्ट्स के अनुसार तरबूज के बीजों का खाने का सबसे अच्छा तरीका भूनकर खाने का है. इस विधि से आपको बीज के पूरे लाभ प्राप्त होंगे और स्वाद भी ज्‍यादा खराब नहीं होगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Watermelon Seeds: आप तरबूज के बीजों के फायदे तो जानते हैं, लेकिन अगर आप ये नहीं जानते इसका सेवन कैसे करते हैं तो चलिए हम आपको ये बताते हैं. गौरतलब है कि तरबूज शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें पानी और कई पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं. बता दें कि तरबूज में विटामिन ए, बी1, बी6 और सी होता है. तरबूज के बीजों का सेवन करने से आप दिन भर एक्टिव रहते हैं. इससे आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है और आपका पूरा शरीर हाइड्रेट हो जाता है. तरबूज में मौजूद पोटेशियम आपकी त्वचा और बालों की भी रक्षा करता है. 

Cashew Benefits: इस समय करें काजू का सेवन, शरीर को मिलेंगे कई फायदे

कैसे करें तरबूज के बीजों का सेवन  
-कई एक्‍सपर्ट्स के अनुसार तरबूज के बीजों का खाने का सबसे अच्छा तरीका भूनकर खाने का है. इस विधि से आपको बीज के पूरे लाभ प्राप्त होंगे और स्वाद भी ज्‍यादा खराब नहीं होगा. आपको इन बीजों को सूरजमुखी के बीजों की तरह भूनना होगा. 

 

-वहीं कुछ एक्‍सपर्ट्स का सुझाव है कि आप इन बीजों का सेवन अंकुरित करके भी कर सकते हैं. इस विधि से भी आपको तरबूज के बीजों के पोषक तत्व मिलेंगे. 

-वैसे तो तीसरी विधि बहुत ही सरल है. इस में आपको कच्चे बीजों को नाश्ते के रूप में खाना है या आप इन बीजों को सलाद में भी डाल कर खा सकते हैं, लेकिन इस तरीके को आजमाने से पहले आपको पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए क्योंकि ये किसी- किसी व्यक्ति के लिए खतरनाक हो सकते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार इससे आपके पेट में समस्या पैदा हो सकती है. 

तरबूज के बीज इम्‍यून सिस्‍टम की रक्षा करते हैं
तरबूज के बीज आपके दिल के लिए बहुत अच्छे होते हैं और ये दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. साथ ही इसमें विटामिन सी की अधिक मात्रा होने के कारण ये आपकी इम्‍यून सिस्‍टम की रक्षा करते हैं. इसलिए बेहतर इम्‍यून सिस्‍टम के लिए आपको इन बीजों का सेवन अवश्य करना चाहिए. 

त्वचा के लिए भी फायदेमंद
तरबूज के बीज आपके ब्‍लड वेसल्स के लिए बहुत अच्छे होते हैं. कई डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार अगर आप इन बीजों का सेवन करते हैं तो आपका ब्‍लड प्रेशर बना रहेगा. साथ ही ये आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं. ये बीज त्वचा से मुंहासों को दूर करते हैं. 

बालों के झड़ने की समस्या होगी दूर 
अगर आपको बालों के झड़ने की समस्या है तो इस स्थिति में तरबूज के बीज आपके लिए बहुत मददगार हो सकते हैं क्योंकि कई विशेषज्ञों के अनुसार तरबूज के बीज आपके बालों के विकास के लिए अच्छे होते हैं. ये शरीर में अमीनो एसिड के स्तर को बढ़ाते हैं. जिससे आपके बाल बढ़ते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news