यूक्रेन से लौटे छात्रों के लिए खुशखबरी! मेडिकल काउंसिल ने किया बड़ा ऐलान
Advertisement

यूक्रेन से लौटे छात्रों के लिए खुशखबरी! मेडिकल काउंसिल ने किया बड़ा ऐलान

एनएमसी के सर्कुलर में कहा गया है कि छात्रों की पीड़ा और तनाव को देखते हुए राज्य चिकित्सा परिषद देश में इंटर्नशिप की इजाजत दे सकते हैं.

यूक्रेन से लौटे छात्रों के लिए खुशखबरी! मेडिकल काउंसिल ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्लीः यूक्रेन से लौटे छात्र जहां सुरक्षित स्वदेश लौटने से खुश हैं, वहीं उनके सामने अपने भविष्य का संकट भी खड़ा हो गया है.इस बीच ऐसे छात्रों के लिए बड़ी राहत की खबर सामने आई है.बता दें कि नेशनल मेडिकल काउंसिल (NMC) ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी कर विदेश से मेडिकल की डिग्री लेने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है. एनएमसी ने कहा है कि युद्ध जैसी विषम परिस्थितियों के कारण अपनी इंटर्नशिप पूरी नहीं कर सके छात्रों को अब देश में ही इंटर्नशिप कर सकेंगे. 

एनएमसी के सर्कुलर में कहा गया है कि छात्रों की पीड़ा और तनाव को देखते हुए राज्य चिकित्सा परिषद देश में इंटर्नशिप की इजाजत दे सकते हैं. बशर्ते भारत में इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने से पहले विदेशी चिकित्सा परीक्षा पास करना जरूरी है. बता दें कि यूक्रेन में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई करते हैं लेकिन रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला किए जाने के बाद अब वहां से मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों के भविष्य पर संकट खड़ा हो गया है. 

सरकार कर सकती है नियमों में बदलाव
यूक्रेन संकट को देखते हुए सरकार फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट लाइसेंसिएट रेगुलेशन एक्ट में बदलाव पर विचार कर रही है. बता दें कि अभी एफएमजीएल एक्ट के तहत विदेश से मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को अपनी ट्रेनिंग और इंटर्नशिप बाहर ही करनी होती है लेकिन यूक्रेन संकट के चलते अब सरकार छात्रों को नियमों में छूट दे सकती है. 

ऐसी भी संभावनाएँ हैं कि जो छात्र मेडिकल ग्रेजुएट अभी नहीं हुए हैं, उन्हें देश में ही निजी और डीम्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला दिया जा सकता है. बता दें कि करीब 16 हजार छात्र यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. ऐसे में सरकार इन छात्रों को राहत दे सकती है.      

Trending news