उज्जैन में गोवर्धन सागर के किनारे हुए अतिक्रमण पर ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी, 91 लोगों को मिला है नोटिस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1447103

उज्जैन में गोवर्धन सागर के किनारे हुए अतिक्रमण पर ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी, 91 लोगों को मिला है नोटिस

उज्जैन में गोवेर्धन सागर के आस पास कई वर्षों कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर रखा था. जिस पर NGT के आदेश के बाद से ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है. बता दें कि  NGT ने करीब 91 दुकानों व मकानों को कार्रवाई के लिए चिन्हित किया है.

उज्जैन में गोवर्धन सागर के किनारे हुए अतिक्रमण पर ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी, 91 लोगों को मिला है नोटिस

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: शहर के दो थाना क्षेत्रों में बुधवार से ही पुलिस व प्रशासनिक अमला NGT के आदेश पर एक्शन में दिखाई दे रहा है और अति प्राचीन गोवेर्धन सागर किनारे करीब 91 अतिक्रमण को चिन्हित कर उन्हें ध्वस्त करने हर दूसरे दिन पहुंच रहा है. बता दें कि यहां लोगों ने कई वर्षों से अतिक्रमण कर रखा है, जिसमें मकान, दुकान, बाउंडरी वाल व अन्य शामिल है, एसडीएम कल्याणी पांडेय की मौजूदगी में चल रहे निगम के पंजे को लेकर एसडीएम ने कहा की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी. अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध गोवेर्धन सागर किनारे कुल 91 स्ट्रक्टचर चिन्हित किए गए हैं, जिन्हें ध्वस्त किया जा रहा है. बुधवार को 35 मकान दुकान को ध्वस्त किया था. वहीं आज शुक्रवार को वीडी क्लॉथ मार्केट स्थित गोवेर्धन सागर किनारे की पार्किंग वाली बाउंडरी वाल तोड़ी गई है व अन्य जगह देखी जा रही है.

35 दुकान व मकान पर हुई कार्रवाई
दरअसल ये अतिक्रमण शहर के अंकपात मार्ग पर स्थित अति प्राचीन गोवेर्धन सागर किनारे का है, जो कि सप्त सागरो में से एक है. गोवर्धन सागर की भूमि के सीमांकन के बाद करीब 91 नोटिस नगर निगम ने दोबारा बांटे है, इससे पहले सितंबर माह से पूर्व 78 नोटिस बांटे थे. लेकिन मामला ठंडे बस्ते में चला गया था. कोई कार्रवाई नहीं हो पाई थी. अब दोबारा नोटिस में बढ़ोतरी कर 91नोटिस बांटे. जिसमें मकान, दुकान, बाउंडरी सब शामिल है. बुधवार को 35 मकान दुकान पर कार्रवाई हुई. अब शुक्रवार को फिर अमला पहुंचा और कार्रवाई की है. वहीं अन्य चिन्हित जगहों पर अगले दिन कार्रवाई होगी.

साधु संतो ने उठाया था सफाई का मुद्दा
आपको बता दें कि एक समय पहले अति प्राचीन गोवेर्धन सागर काफी दूर से दिखाई पड़ता था. लेकिन समय बदलता गया और गोवेर्धन सागर दबता गया. कुछ ही समय पहले साधु संतों ने गोवेर्धन सागर की सफाई का मुद्दा उठाया था और अतिक्रमण हटवाने की मांग की थी, जिसमें मुख्य रूप से सागर किनारे निर्मल सागर टॉकीज, स्टेट बैंक की गली के पीछे का भाग और वी.डी. मार्केट का पीछे का हिस्सा शामिल है, जो पूर्व में लोगों ने गोवर्धन सागर की जमीन तक इसको फैला लिया.

वी.डी. क्लॉथ मार्केट पर हुई कार्रवाई
गोवेर्धन सागर लोगों ने इस कदर अतिक्रमण कर लिया कि किसी ने बाउंडरी बना ली. किसी ने मकान, किसी ने दुकान, जब सीमांकन हुआ तो स्थिति स्पष्ट हुई है, इसमें सबसे बड़ा हिस्सा वी.डी. क्लॉथ मार्केट का है, जहां आज बाउंडरी पर कार्रवाई हुई है, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसी जगह पीछे की ओर करीब 52 दुकानें बनी हुई है. वह पूरी तरह गोवर्धन सागर की जमीन पर बनी है और इन दुकानों की अनुमति भी टीएनसी और नगर निगम से उस समय संबंधित जिम्मेदारों ने नहीं ली थी.\

ये भी पढ़ेंः शिवराज के मंत्री का भतीजा पहले DSP से भिड़ा, सवाल किया तो मीडिया को भी दिखाई हनक

Trending news