बेटियों की सुरक्षा के लिए पुलिस की अनूठी पहल! सीएम राइज स्कूल में लगाई गई बेटी की पेटी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1595412

बेटियों की सुरक्षा के लिए पुलिस की अनूठी पहल! सीएम राइज स्कूल में लगाई गई बेटी की पेटी

उज्जैन के खाचरोद थानी की एसडीओपी ने बेटियों की सुरक्षा के लिए अनूठी पहल की शुरुआत की है. उन्होंने इसके लिए सीएम राइज स्कूल में बेटी की पेटी का शुभारंभ किया है. जिसके चलते महिलाएं और लड़कियां अब बिना थाने में जाए, बेटी की पेटी में चिट्ठी डालकर शिकायत कर सकेंगी. 

बेटियों की सुरक्षा के लिए पुलिस की अनूठी पहल! सीएम राइज स्कूल में लगाई गई बेटी की पेटी

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: राज्य शासन के निर्देशन में एसएसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ल (SSP Satyendra Kumar Shukla) द्वारा लगातार महिला/बालिकाओं के विरूद्ध घटित अपराधों की रोकथाम और समय–समय पर जन जागरूकता शिविर लगा कर समझाइश दी जाने का कार्य किया जा रहा है. इसी क्रम में जिले के खाचरोद थाना (Khachrod Police Station) क्षेत्र अंतर्गत एसडीओपी पुष्पा प्रजापति (SDOP Pushpa Prajapati) की नई पहल चर्चाओ में है. पुष्पा प्रजापति की टीम द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं की समस्याओं के निराकरण हेतु सी.एम. राइज स्कूल खाचरोद में बेटी की पेटी (betiki peti) का शुभारंभ किया गया है.

जानिए क्या है इसका उद्देश्य
बेटी की पेटी का मुख्य उद्देश्य उन बालिकाएं और महिलायें के लिए है जो अपने से संबंधित समस्याओं, दुर्व्यवहार को परिजनों को बताने में संकोच करती है. इस पेटी के माध्यम से निःसंकोच होकर अपनी समस्याओं को बता सकेंगी. जिन्हें पूरी संवेदनशीलता एवं सहानुभूति के साथ निराकरण कर कार्यवाही की जाने की बात एसडीओपी ने कही है. एसडीओपी ने कहा इस प्रयास से बिना किसी दबाव में आए स्वतंत्र एवं भय मुक्त होकर वह अपनी पढ़ाई एवं कार्य कर बच्चिया और महिलाएं कर सकेंगी. उक्त पेटी प्रत्येक 01 माह के बाद खोली जाएगी. जिसके पश्चात स्कूल के प्राचार्य द्वारा संबंधित पुलिस थाने को दी जाकर समस्या का निराकरण किया जा सकेगा. जो समस्या तत्काल के लिए है उसके लिए मोबाइल नंबर दिया गया है.

जानिए क्या कहा एसडीओपी ने!
एसडीओपी पुष्पा प्रजापति खाचरोद द्वारा बताया गया कि बालिकाओं व महिलाओं द्वारा शिकायतें भेजी जाने लगी, तो इस अच्छी पहल का और अधिक विस्तार होगा. अन्य स्कूल/कॉलेजों में भी बेटी की पेटी को स्थापित किया जाएगा. इस पहल से महिलाओं के प्रति बढ़ते हुए अपराधों में भी कमी आएगी व महिलाएं भय मुक्त होकर अपना जीवन यापन कर सकेंगी. जिससे जनता का पुलिस के प्रति विश्वास का भाव जाग्रत होगा.

ये भी पढ़ेंः MP Gold Silver Price: सोने-चांदी की कीमत में नहीं हुआ बदलाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

Trending news