Tomato Flu: देश में फैले नए वायरस ने लोगों की बढ़ाई चिंता, जानिए लक्षण और बचाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1312355

Tomato Flu: देश में फैले नए वायरस ने लोगों की बढ़ाई चिंता, जानिए लक्षण और बचाव

Tomato Flu Risk: कोरोना वायरस और मंकीपॉक्स वायरस के बाद अब देश में टोमैटो फ्लू ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. यह वायरस बच्चों में तेजी से फैल रहा है. अब तक इस वायरस से 82 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं. आइए जानते हैं कैसे फैल रही है यह बीमारी और क्या है इसके लक्षण व उपचार?

 

Tomato Flu: देश में फैले नए वायरस ने लोगों की बढ़ाई चिंता, जानिए लक्षण और बचाव

Tomato Flu In India : अभी देश से कोरोना वायरस और मंकीपॉक्स जैसी महामारी खत्म नहीं हुई है कि इस बीच नई बीमारी ने दस्तक दे दी है, जिसका नाम टोमैटो फ्लू है. यह एक संक्रमित बीमारी है. यह बीमारी बच्चों में तेजी से फैल रही है. देश में अब तक इस बीमारी के 82 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, सभी संक्रमित बच्चों की उम्र पांच साल से कम बताई जा रही है. आइए जानते हैं कि टोमैटो फ्लू देश के लिए कितना खतरनाक होगा और क्या हैं इसके लक्षण?

टोमैटो फ्लू के लक्षण
चिकित्सकों की माने तो यह एक इन्फेक्शन वाली बीमारी है. इसके लक्षणों में सबसे पहले बुखार हो रहा है इसके बाद शरीर पर लाल दाने (फफोले) निकल रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार टोमैटो फ्लू में थकान, मितली, उल्टी, दस्त, बुखार, पानी की कमी, जोड़ों की दर्द जैसे सामान्य लक्षण देखने को मिल रहे हैं.

लक्षण दिखने पर डॉक्टर से दिखाएं
टोमेटो फ्लू के लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से दिखाएं. यह एक संक्रमित बीमारी है. इसलिए जिस बच्चे में यह लक्षण मिले उसे अन्य बच्चों से दूर रखें. इस बीमारी से संक्रमित बच्चों की साफ सफाई अच्छी से रखें और उसे आराम करने दें. साथ ही समय-समय पर पानी पिलाते रहें.

ये बच्चें रहें सतर्क
विश्व स्वास्थ संगठन की मानें तो जिन बच्चों की इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, उन बच्चों को टोमैटो फ्लू में डिहाइडेशन और पेट दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो रही है. यदि बच्चे में यह लक्षण मिलता है तो उसे डॉक्टर से दिखाएं और उसकी अच्छे से देखभाल करें.

टमाटर से नहीं है लेना-देना
टोमैटो फ्लू से संक्रमित बच्चों के डिहाइड्रेशन, स्किन एलर्जी और खुजली जैसी समस्या हो रही है. इस बीमारी में शरीर पर लाल रंग के चकत्ते पड़ जाते हैं और खुजली होने लगती है. टमाटर जैसे लाल रंग के चकत्ते पड़ने से इस बीमारी का नाम टोमैटो फ्लू रखा गया है. हालांकि इसका टमाटर से कोई लेना देना नहीं है.

ये भी पढ़ेंः पुरुषों को जरूर कराने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप्स, नहीं घेरेंगी बीमारियां!

Trending news