भोपाल के मैनिट में लगाए गए ट्रैप कैमरे, बाघ के कारण 18 घंटे से हॉस्टलों में कैद छात्र
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1380198

भोपाल के मैनिट में लगाए गए ट्रैप कैमरे, बाघ के कारण 18 घंटे से हॉस्टलों में कैद छात्र

भोपाव के मैनिट (MANIT) यानी मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में बाघ के दिखाई देने के बाद बाहरी लेगों के आने पर बैन लगा दिया गया है. 18 घंटे से जानवर का पता नहीं चलने पर कक्षाएं कैंसल कर दी गईं है. छात्रों को हॉस्टल में रहने के लिए कहा गया है.

भोपाल के मैनिट में लगाए गए ट्रैप कैमरे, बाघ के कारण 18 घंटे से हॉस्टलों में कैद छात्र

आकाश द्विवेदी/भोपाल: 18 घंटे से ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन अब तक मैनिट में घुसे बाघ का पता नहीं चल पाया है. अब वन विभाग की टीम ट्रैप कैमरों की मदद से बाघ को पकड़ने की कोशिश कर रही है, जिनकी 24 घंटे निगरानी की जाएगी. कैंपस में बाघ होने की खबर के बाद छात्र दहशत में हैं. मैनिट प्रशासन ने भी क्लास कैंसल कर दी हैं और छात्रों का हॉस्टल में रहने के लिए कहा है.

बाघ के मूवमेंट वाले रास्ते में चेतावनी चस्पा
भोपाल के शहरी क्षेत्रों में कलियासोत इलाके से होकर बाघ का मूवमेंट होता रहता है. बाघ के मूवमेंट को लेकर फेंसिंग और चेतावनी चस्पा कर दी गई है. वन विभाग को यह भी आशंका है कि बाद इसी रास्ते से होकर वापस जंगल की तरफ जा सकता है. ऐसे में इस रास्ते से गुजरने वाले लोगों को भी अलर्ट रहने की जरूरत है.

सोमवार रात 11 बजे दिखा था जानवर
बताया जा रहा है कि सोमवार रात 11 बजे कुछ स्टूडेंट बाइक से हॉस्टल जा रहे थे, तभी उन्हें एक जानवर अपनी ओर आता दिखाई दिया. वे बाइक वहीं पर छोड़कर बाग गए. छात्रों ने इसकी जानकारी वार्डन और गार्ड को दी. इसके बाद सूचना वन विभाग को दी गई. जानकारी मिलते ही मैनित प्रशासन और वन विभाग अलर्ट हुआ और जानवर को खोज शुरू की गई.

पहले ही भी कई बार दिख चुकें हैं बाघ
भोपाल में ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है कि रहवासी क्षेत्रों में बाघ पहुंचा हो. ऐसी घटनाएं कई बार पहले भी सामने आ चुकी है. तब भी बाघ की निगरानी की गई था. कुछ दिन पहले वाल्मी पहाड़ी पर भी बाघ देखा गया था, हालांकि उसे खोजने में उतना समय नहीं लगा था.

टाइगर या तेंदुए पर सस्पेंस, बाहरी लोग बैन
मैनिट में दिखा जानवर बाघ बताया जा रहा है. हालांकि अभी वन विभाग इस के सस्पेंस पर है कि वो जानवर टाइगर है या तेंदुआ. क्योंकी जानवर ने दो गायों पर हमला किया है. इनके घावों पर लगे पंजों के निशान को देखकर वन विभाग अभी आशंकित है कि जानवर कौन सा है. जानवर दिखने के बाद से मैनिट के परिसर में बाहरी लोगों के आने-जाने पर बैन कर दिया गया है. वन विभाग अलर्ट है.

Trending news