सुषमा स्वराज और सीएम शिवराज में था भाई बहन का रिश्ता, पुण्यतिथि पर इस तरह किया याद
Advertisement

सुषमा स्वराज और सीएम शिवराज में था भाई बहन का रिश्ता, पुण्यतिथि पर इस तरह किया याद

sushma swaraj death anniversary मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर देश की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी. सीएम शिवराज सुषमा स्वराज को अपनी बहन मानते थे, दोनों के बीच भाई-बहन का नाता था. सीएम शिवराज सुषमा स्वराज को दीदी कहकर बुलाते थे. 

सुषमा स्वराज और सीएम शिवराज में था भाई बहन का रिश्ता, पुण्यतिथि पर इस तरह किया याद

भोपाल। sushma swaraj death anniversary सुषमा स्वराज की पुण्यतिथि पर सीएम शिवराज ने ट्वीट कर उन्हें याद किया. सीएम शिवराज हमेशा सुषमा स्वराज को दीदी कहकर बुलाते थे क्योंकि दोनों में भाई बहन का रिश्ता थी. 

सीएम शिवराज ने सुषमा स्वराज को किया याद 
सीएम शिवराज ने सुषमा स्वराज को याद करते हुए लिखा ''आज आदरणीय दीदी #SushmaSwaraj जी की पुण्यतिथि है, उनकी बहुत याद आ रही है. बरबस उनका मुस्कुराता हुआ चेहरा बार-बार सामने आ जा रहा है. कई बार ऐसा आभास हो रहा है कि वह मुझे स्नेह से समझा रही हैं कि इतना काम मत करो, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखो; जैसा कि वह मुझे अक्सर कहा करती थीं. जब भी आदरणीय सुषमा दीदी बोलती थीं कि तो ऐसा लगता था कि माता सरस्वती उनकी जिह्वा पर विराजमान हैं. दीदी के पास स्नेह के साथ-साथ अपार अनुभव था, जिसे वह सस्नेह खुले मन से बांटती थीं। उन्होंने मुझे भी सदैव धैर्य से सिखाया और मार्गदर्शन किया.''

fallback

आपकी स्मृतिया हमेशा जिंदा रहेगी
सीएम शिवराज ने लिखा कि ''हम सबकी प्यारी दीदी सुषमा ने प्रदेश व देश के लोगों के साथ-साथ अपने सेवा भाव व कर्म से दुनिया का हृदय जीता, आज भी वह अपने कार्यों एवं विचारों के माध्यम से असंख्य लोगों की स्मृतियों में जिंदा हैं और सदैव रहेंगी, पुण्यतिथि पर दीदी के चरणों में विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.''

सीएम शिवराज के कहने पर लड़ा था विदिशा से चुनाव 
सुषमा स्वराज दो बार विदिशा लोकसभा सीट से सांसद रही, खास बात यह है कि सियासी गलियारों में किस्सा चर्चित है कि सीएम शिवराज के कहने पर सुषमा स्वराज ने विदिशा संसदीय सीट से चुनाव लड़ा था. क्योंकि शिवराज खुद इस सीट से पांच पर सांसद रह चुके थे, ऐसे में उन्होंने सुषमा स्वराज को यही से चुनाव लड़ने की बात कही थी. जहां सुषमा ने भी भाई शिवराज की बात मानी और 2009 और 2014 का चुनाव विदिशा से लड़ा और बड़ी जीत दर्ज की. 

fallback

जब आशीर्वाद यात्रा में खाया खाना 
एक और चर्चा सियासी गलियारों में खूब मशहूर है बताया जाता है कि शिवराज सिंह चौहान विधानसभा चुनाव के दौरान आशीर्वाद यात्रा निकाल रहे थे, लेकिन वह सभा में इतने व्यस्त थे कि उन्होंने खाना भी नहीं खाया. सीएम शिवराज के साथ उनकी पत्नी साधना सिंह चौहान और सुषमा स्वराज भी मौजूद थी. जब यह बात साधना सिंह ने सुषमा स्वराज को बताई तो उन्होंने सबसे पहले शिवराज सिंह चौहान को खाना खाने के लिए कहा सीएम शिवराज ने कहा कि बाद में खा लेंगे. लेकिन सुषमा स्वराज ने उन्हें पहले खाना खिलाया और फिर आगे की यात्रा शुरू करवाई. 

निधन पर भावुक हो गए थे सीएम शिवराज 
बता दें कि दोनों के नेताओं के बीच आत्मीय रिश्ते थे, सुषमा स्वराज के निधन सीएम शिवराज सबसे ज्यादा भावुक नजर आए थे. उन्होंने कहा था कि दीदी उन्हें छोड़कर चली गई. बता दें कि सीएम शिवराज के ऐलान पर विदिशा में सुषमा स्वराज की भव्य प्रतिमा भी लगाई जा रही है.  

ये भी पढ़ेंः सुषमा स्वराज: विरोधी भी थे जिनके मुरीद, मध्य प्रदेश के लोगों से था भाई-बहन का रिश्ता

Trending news