Summer Tips: गर्मियों में पेट दर्द से हो जाते हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से फटाफट मिलेगी राहत
Advertisement

Summer Tips: गर्मियों में पेट दर्द से हो जाते हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से फटाफट मिलेगी राहत

Home remedies For Stomach Pain in Hindi: अगर आपको गर्मी के मौसम में कई बार पेट की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आइए हम आपको इससे राहत पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं.

Home remedies For Stomach Pain

Home remedies For Stomach Pain: गर्मी का मौसम लगभग शुरू हो गया है और धीरे-धीरे पारा और ज्यादा बढ़ेगा. आप तो जानते हैं कि इस मौसम में हमको अपनी बॉडी का कितना ख्याल रखना पड़ता है. साथ ही साथ हमको हाइड्रेटेड रहने की जरूरत पड़ती है और ऐसा नहीं होने पर कई बार पेट की समस्या का सामना भी करना पड़ता है तो चलिए अगर आप इस मौसम में पेट से जुड़ी कोई परेशानी का सामना करते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं. जिससे आपको तुरंत पेट से राहत मिल सकती है. साथ ही साथ की चाय पेट की समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकती है. अदरक की चाय बनाने के लिए अदरक के कुछ टुकड़ों को पानी में उबालें और फिर इसका सेवन करें.

कैमोमाइल चाय 
कैमोमाइल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं, जो पेट की समस्याओं को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. इसकी चाय बनाने के लिए आपको कैमोमाइल के फूलों को गर्म पानी में भिगोना है.

सेब का सिरका
बता दें कि सेब का सिरका पेट के एसिड को खत्म करने और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.आपको बस इतना करना है कि एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और भोजन से पहले इसे पी लें.

पुदीने की चाय
पुदीने का पेट की मांसपेशियों पर बहुत प्रभाव पड़ता है. इसलिए यह पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.बता दें कि पुदीने की चाय बनाने के लिए पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में भिगो दें.

सौंफ के बीज 
सौंफ में कार्मिनेटिव गुण होने के कारण यह सूजन को कम करने और पेट दर्द होने पर राहत दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता है.बता दें कि खाना खाने के बाद आप एक चम्मच सौंफ चबा सकते हैं.इससे आपका पेट सही रहेगा.

 

अदरक की चाय
अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह शरीर के लिए कितना फायदेमंद है, यह आपको बताने की जरूरत नहीं है. बता दें कि अदरक की चाय पेट की समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकती है.अदरक की चाय बनाने के लिए अदरक के कुछ टुकड़ों को पानी में उबालें और फिर इसका सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news