चिलचिलाती गर्मी से पेट में हो रहा है दर्द तो आजमाएं ये 5 चीजें, मिलेगी राहत
Advertisement

चिलचिलाती गर्मी से पेट में हो रहा है दर्द तो आजमाएं ये 5 चीजें, मिलेगी राहत

गर्मी के मौसम में पेट का खराब होना तो आम बात है. पेट से जुड़ी हर समस्या का समाधान पानी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

दिल्‍ली: पूरे देश में सूर्य देव गर्म हैं. देश के कई हिस्सों में पारा 40 के पार हो गया है. गर्मी के कारण लोगों की हालत खराब है और गर्मी के मौसम में पेट का खराब होना तो आम बात है. हालांकि आपके किचन में ही कुछ ऐसे चीजें मौजूद हैं जिनका सेवन करके आप अपने पेट को स्वस्थ रख सकते हैं.

पानी
हम जानते हैं कि गर्मियों में पानी पीना बहुत जरूरी होता है. पेट से जुड़ी हर समस्या का समाधान पानी है. आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए शरीर को पानी की जरूरत होती है. पानी से आपके शरीर के टाॅक्सिक पदार्थ खत्म होते हैं. यदि आपका शरीर डीहाइड्रेटेड है तो उल्टी और दस्त के कारण पेट खराब हो सकता है.

नींबू पानी
इस भीषण गर्मी में रोजाना नींबू पानी पीना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इससे हमारा डाइजेशन ठीक रहता है. साथ ही पेट से जुड़ी समस्याएं भी आपको नहीं होती. इसलिए गर्मी के मौसम में नींबू पानी का सेवन जरूर करें.

पुदीना 
पुदीना पेट के दर्द के लिए एक प्राकृतिक दर्द निवारक है. पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल होता है. इसी कारण सदियों से इसका उपयोग पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा रहा है. आप पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए पुदीने की पत्तियों वाली चाय, पुदीने की फ्लेवर वाली च्युइंग गम या पेपरमिंट कैंडी ट्राई कर सकते हैं.

जलजीरा
इस मौसम में डाइजेशन को ठीक रखने के लिए जलजीरा का सेवन किया जा सकता है. ये जीरा, अदरक, काली मिर्च, पुदीना और सूखे आम के पाउडर का एक मसालेदार मिश्रण है. जीरा एक मेडिसिनल इनग्रेडिएंट है. जो अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल प्रदान करता है. जीरा पानी में पुदीने के पत्तों को मिलाने से गर्मी में ठंडक मिलती है.

अदरक
अदरक में जो कंपाउंड प्रेजेंट होते हैं वो आपके पेट को स्‍वस्‍थ रखने के लिए बहुत लाभदायक हो सकते हैं. इसमें जिंजरोल और शोगोल नाम के केमिकल्‍स होते हैं जो पेट दर्द को कम कर सकते हैं.

Trending news