Stomach Pain: पेट दर्द से हालत है खराब तो आजमाएं ये कॉम्बिनेशन, चुटकियों में मिलेगी राहत
Advertisement

Stomach Pain: पेट दर्द से हालत है खराब तो आजमाएं ये कॉम्बिनेशन, चुटकियों में मिलेगी राहत

Stomach Pain: अगर आप गर्मियों में पेट की समस्या का सामना कर रहे हैं तो जीरा, अजवाइन और काला नमक का कॉम्बिनेशन पेट दर्द से राहत पाने के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है और इसके शरीर के लिए और भी कई फायदे हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Stomach Pain: आप जानते हैं कि जीरा, अजवायन और काला नमक हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है. गौरतलब है कि जीरा और अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, कॉपर, मैंगनीज, जिंक, मैग्नीशियम और निकोटिनिक एसिड होता है. वहीं काले नमक में मिनरल, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसलिए जीरा, अजवायन और काला नमक का कॉम्बिनेशन हमारे शरीर को पेट की समस्या, वजन कम करना और दांत दर्द को दूर करने जैसे कई फायदे प्रदान करता है. इसलिए आप इस गर्मी के मौसम में अपने शरीर को फिट रखने के लिए इनका सेवन जरूर करें. 

  1.  
  2.  
  3.  

  4.  

आपके पेट में दर्द नहीं होगा
गर्मी के मौसम में पेट की दर्द की समस्या बहुत आम होती है. गौरतलब है कि ऑयली फूड्स और अन्य कारणों से आपको पेट में दर्द, गैस और एसिडिटी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आपको जीरा, अजवाइन और काला नमक का सेवन इन से छुटकारा पाने के लिए करना चाहिए. बता दें कि अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण ये इन समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद हैं. 

Weight Loss Tips: अपना वजन कम करने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

दांतों के दर्द को दूर करने के लिए बहुत लाभकारी
आपको जानकर हैरानी होगी कि जीरा, अजवाइन और काला नमक दांतों के दर्द से निजात पाने के लिए काफी अच्छा होता है. हम जानते हैं कि दांतों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है और इनमें कैल्शियम मौजूद होने के कारण ये आपके दांतों को मजबूत बनाते हैं. साथ ही जीरा, अजवाइन और काला नमक का कॉम्बिनेशन मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बहुत अच्छे हैं. इसलिए मजबूत दांतों के लिए आपको इस कॉम्बिनेशन से दांतों की मसाज करनी चाहिए.

वजन कम करने में बहुत मददगार
आज के दौर में हर आदमी चाहता है कि उसका वजन कम हो क्योंकि शरीर को फिट रखना हर कोई चाहता है. अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो जीरा, अजवायन और काला नमक का कॉमिनेशन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. वैसे शायद आपको इस कॉम्बिनेशन के सेवन की राय कुछ विशेषज्ञों ने जरूर दी होगी. इसलिए वजन कम करने के लिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

इम्युनिटी होगी मेंटेन
हम जानते हैं कि उस समय इम्युनिटी मेंटेन रखना कितना महत्वपूर्ण है. जब महामारी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई है. इसलिए इम्युनिटी को मेंटेन रखने के लिए जीरा, अजवाइन और काला नमक आपके बेहतर इम्यूनिटी सिस्टम के लिए बहुत शानदार हैं. बता दें कि अपने एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों के कारण जीरा, अजवाइन और काला नमक आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत मददगार होते हैं. 

ब्लड प्रेशर होगा कम 
अगर आप जीरा, अजवायन और काला नमक को मिलाकर सेवन करेंगे तो आपका ब्लड प्रेशर बना रहेगा. बता दें कि इस कॉम्बिनेशन से आपका ब्‍लड शुगर और ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. अपने एंटी डायबेटिक प्रॉपर्टीज के कारण जीरा, अजवाइन और काला नमक ब्लड में शुगर लेवल को बैलेंस करने के लिए जाने जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news