Kuno National Park: नामबिया के बाद अब दक्षिण अफ्रीका से आएंगे 12 चीते, कुनो नेशनल पार्क में बाड़े बनकर तैयार
Advertisement

Kuno National Park: नामबिया के बाद अब दक्षिण अफ्रीका से आएंगे 12 चीते, कुनो नेशनल पार्क में बाड़े बनकर तैयार

kuno national park project cheetah: चीतों परियोजना के तहत नामिबिया से लाये गए 8 चीते के सफल प्रयोग के बाद अब कुनो नेशनल पार्क में अफ्रीकी चीते लाने की तैयार शुरू हो गई है. इसके लिए 10 बाड़े बनाकर तैयार कर लिए गए हैं. 

Kuno National Park: नामबिया के बाद अब दक्षिण अफ्रीका से आएंगे 12 चीते, कुनो नेशनल पार्क में बाड़े बनकर तैयार

अजय राठौर/श्योपुर: कुनो नेशनल पार्क (kuno national park) में एक बार फिर चीतों का कुनबा बढ़ने जा रहा है. देश में खत्म हो चुके चीतों को बसाने के लिए देश की पहली चीता सेन्चुरी (cheetah century) के तौर पर कुनो नेशनल पार्क को तैयार किया गया है. चीतों परियोजना (cheetah project) के तहत नामिबिया से लाये गए 8 चीते लाए गए. जिसके सफल प्रयोग के बाद अब एक बार फिर से कुनो नेशनल पार्क में साउथ अफ्रीका से 12 चीतों को लाने की तैयारी भी शुरू कर दी गयी है.

चीतों के लिए की जा रही विशेष तैयारी
साउथ अफ्रीका से फरवरी के महीने में श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क में 12 चीतों को लाए जाने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए कूनो में 10 क्वारंटीन बाड़े ना कर तैयार कर लिए गए हैं. कुनो वन मंडल के अफसरो की मानें तो साउथ अफ्रीका से चीतों को भारत को देने के लिए दोनों सरकार के बीच MOU साइन हुई. जिसके बाद 12 चीतों के आने का रास्ता साफ हो गया और चीतों के लिए एक बार फिर से कुनो नेशनल पार्क में विशेष तैयारियां की जा रही है.

17 सितंबर को नामबिया से लाए गए थे चीते
कुनो वन मंडल के DFO प्रकाश कुमार वर्मा की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों अपने जन्म दिन पर करीब 4 महीने पहले 17 सितम्बर को चीता सेंचुरी की शुरूआत की गई. इस दौरान नामिबिया से लाये गए 8 चीतों को कुनो नेशनल पार्क में छोड़ा था. फिलहाल नामिबिया से लाये गए सभी 8 चीते जिनमे 5 नर और 3 मादा चीता स्वस्थ हैं. जो कुनो के जंगल मे ढल चुके हैं. 

12 चीतों के लिए बनाएं गए 10 चीते
कुनो नेशनल पार्क में पहले चरण के आने वाले 8 चीतों के लिए 6 विशेष बाड़े बनाये गए थे. लेकिन अब साउथ अफ्रीका से आने वाले 12 चीतों के लिए इस बार 10 विशेष बाड़े तैयार किए गए हैं. कुनो में अब चीतों की संख्या 20 हो जाएगी. साउथ अफ्रीका से जो चीते कुनो नेशनल पार्क में आने वाले हैं, उनमें 7 नर और 5 मादा चीते बताए गए हैं. सूत्रों की मानें तो बहुत जल्द ही कुनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में नामबिया से लाए सभी 8 चीतों को छोड़ा जाएगा. सुरक्षा के बीच विशेष इंतजामों से तैयार बाड़ों में अब सिर्फ अफ्रीकन चीतों के आने का इंतजार है.

ये भी पढ़ेंः Lab Technicians Strike in Mp: लैब टेक्नीशियन की हड़ताल स्थगित, 13 में से इन 3 मांगो पर बनी सहमति

Trending news