कोरोना को लेकर अलर्ट शिवराज सरकार, विदेशों से आने वाले यात्रियों के होंगे रैंडम टेस्ट
Advertisement

कोरोना को लेकर अलर्ट शिवराज सरकार, विदेशों से आने वाले यात्रियों के होंगे रैंडम टेस्ट

दुनियाभर में अचानक बढ़े कोरोना के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं, और रोजना ही सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है. इसे देखते हुए भारत में तैयारिया युद्ध स्तर पर तेज हो गई है, तो वहीं खुद पीएम मोदी इसे लेकर हाईलेवल मीटिंग तक कर चुके हैं.

सांकेतिक फोटो

भोपाल: दुनियाभर में अचानक बढ़े कोरोना के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं, और रोजना ही सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है. इसे देखते हुए भारत में तैयारिया युद्ध स्तर पर तेज हो गई है, तो वहीं खुद पीएम मोदी इसे लेकर हाईलेवल मीटिंग तक कर चुके हैं. अब क्योंकि विदेश में कोरोना कहर मचा रहा है तो ऐसे मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. जिसमें रेंडमली कोविड़ की जांच करने की बात कही गई है. वहीं प्रदेश के सभी जिलों के सीएमचओ को स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बेहतर करने के निर्देश दिए है. आइए जानते हैं विदेशी यात्रियों के लिए जारी गाइडलाइन में क्या-क्या है. 

कोरोना वायरस को लेकर मध्यप्रदेश में अलर्ट, सीएम शिवराज ने दिए ये निर्देश

जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच कराइ जाएगी.
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नए कोरोना वेरिएंट को लेकर सरकार पूरी तरह अलर्ट है. उन्होंने कहा कि अब अगर लोगों में कोरोना वायरस मिलता है तो ऐसे व्यक्ति के सैंपल का जीनोम टेस्ट कराया जाएगा.

सीक्वेंसिंग टेस्ट कराने के निर्देश
गौरतलब है कि चीन में नए वेरिएंट BF-7 का एक भी केस मध्यप्रदेश में सामने नहीं आया है. लेकिन फिर भी इसे कंट्रोल करने के लिए कोरोना पॉजिटिव मरीजों के नमूनों की 100 प्रतिशत जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी. इस टेस्ट की रिपोर्ट आने तक मरीज को आइसोलेशन में ही रहना होगा. ताकि वायरस किसी ओर में न फैले.

रेंडमली जांच होगी
वहीं देश में स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है. सरकार किसी तरह कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है, इसे लेकर सतर्कता बरती जा रही. इसे लेकर शिवराज सरकार ने भी गाइडलाइन जारी किया है कि विदेशों से आने वाली फ्लाइट में यात्रियों की संख्या के दो फीसदी यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग की जाए. एयरपोर्ट पर टेस्टिंग को लेकर पूरी व्यवस्था हो. ऐसे पैसेंजर्स की जानकारी एयरलाइंस को देनी होगी. सैंपल लेने के बाद यात्रियों को जाने दिया जाएगा. 

Trending news