इस तरह अयोध्या जैसा बनेगा ओरछा का 'रामराजा लोक', क्या होगा खास? जानिए यहां...
Advertisement

इस तरह अयोध्या जैसा बनेगा ओरछा का 'रामराजा लोक', क्या होगा खास? जानिए यहां...

मध्य प्रदेश के ओरछा में भव्य राजाराम लोक बनने जा रहा है. यह पूरा कॉरिडोर करीब 5 एकड़ भूमी में बनेगा. इसके लिए प्रोजेक्ट तैयार कर लिया गया है. यह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ड्रीम प्रोजेक्ट है.

ओरछा.

Ramraja Lok in Orchha/सतेंद्र परमार: निवाड़ी जिले की धार्मिक नगरी ओरछा में बनने वाले श्री रामराजा लोक के प्रस्तावित नक्शे को गुरुवार को लोगों के सामने रखा गया. ओरछा में रामराजा लोक लगभग 4 से 5 एकड़ में बनेगा. यहां बनने वाले भव्य श्री रामराजा लोक के प्रोजेक्ट से जुड़े आर्किटेक्ट और निवाड़ी कलेक्टर अरूण कुमार विश्वकर्मा समेत प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों से बैठक कर सुझाव भी लिए.

श्री रामराजा लोक के पहले चरण में फूड कोर्ट बनेगा, जिसमें यहां के दुकानदारों को विस्थापित कर नई दुकानों का निर्माण किया जाएगा, पार्कों का निर्माण एवं रामराजा मंदिर के आसपास का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. निवाड़ी विधायक अनिल जैन ने कहा कि यह श्री रामराजा लोक शिवराज सरकार के लिए एक बहुत बड़ा सपना है, जो इसी सरकार के रहते शुरू करना है और जल्द से जल्द इसका निर्माण भी पूरा होना है. इसमें किसी भी प्रकार की समस्या आम लोगों को नहीं आने दी जाएगी, जो व्यापारी वर्ग एवं छोटे व्यापारी रामराजा सरकार पर आश्रित रहकर अपनी आजीविका चलाते हैं.

भव्य होगा राजाराम लोक
निवाड़ी कलेक्टर अरूण कुमार विश्वकर्मा ने कहा कि श्री रामराजा लोक के भव्य निर्माण को लेकर आज जिला प्रशासन, क्षेत्रिय जनप्रतिनिधि और आमजन को लेकर हमने बैठक की. मुख्यमंत्री की मंशा है कि क्षेत्र के विकास में श्री रामराजा लोक का भव्य निर्माण किया जाए. इसके प्रथम चरण में आम लोगों की सहमति भी बनी है.

महाकाल लोक में टल गया बड़ा हादसा, बाल-बाल बचे श्रद्धालु, कैसे हुआ अद्भुत चमत्कार?

मंदिर में महारानी को भी मिलेगी जगह
रामराजा सरकार को ओरछा में लाने वाली महारानी कुंवर गणेश को रामलोक में स्थान देने को लेकर कलेक्टर ने कहा कि महारानी कुंवर गणेश को भी इस प्रोजेक्ट में शामिल किया जाएगा. इसकी सहमति भी बैठक में चर्चा के दौरान बनी है. राजाराम लोक की जो मूल भावना है उसमें भगवान राम की बाल्य व अन्य लीलाओं को भी दिखाया जाएगा. राम लोक से प्रभावित लोगों का भी विशेष ख्याल रखा जाए.

Trending news