Pravasi Bharatiya Sammelan 2023: दुनिया भर में चमक रहा इंदौर का नाम, CM शिवराज ने PM मोदी का किया धन्यवाद
Advertisement

Pravasi Bharatiya Sammelan 2023: दुनिया भर में चमक रहा इंदौर का नाम, CM शिवराज ने PM मोदी का किया धन्यवाद

Pravasi Bharatiya Sammelan 2023 in Indore: इंदौर में रविवार से प्रवासीय भारतीय सम्मेलन का शुरुआत हो गया है. सीएम शिवराज ने पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि, इससे हेरिटेज टूरिज्म, वाइल्डलाइफ टूरिज्म सबके लिए मध्य प्रदेश में अपार संभावनाओं के द्वार खुलेंगे.

फाइल फोटो

प्रमोद शर्मा/भोपाल: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में आज यानी रविवार से 3 दिवसीय प्रवासीय भारतीय सम्मेलन की शुरुआत हो गई है. प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नया साल मध्य प्रदेश के लिए नया अवसर लेकर आया है. मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन मध्यप्रदेश में संपन्न हो रहा है. 

प्रवासी भारतीय सम्मेलन को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश की ब्रांडिंग दुनिया भर में करने का यह ऐतिहासिक अवसर है. हमारे पास मध्य प्रदेश में जो हमारे संसाधन हैं निवेश के जो अवसर हैं. मध्य प्रदेश में जो हम सुविधाएं देते हैं. निवेश के लिए वह दुनिया के सामने आएगी तो मध्य प्रदेश में तेजी से निवेश आएगा और टूरिज्म भी आएगा. इससे निवेश भी बढ़ेगा. साथ ही हेरिटेज टूरिज्म, वाइल्डलाइफ टूरिज्म सबके लिए मध्य प्रदेश में अपार संभावनाओं के द्वार खुलेंगे.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर समेट में 73 देशों के निवेशक आ रहे हैं. 10 हमारे पार्टनर कंट्री देश से आ रहे हैं. 2 देशों के राष्ट्र प्रमुख आ रहे हैं. साथ ही 66 देशों के वह प्रतिनिधि आ रहे हैं. जो भारत और मध्य प्रदेश से प्यार करते हैं. लेकिन अलग-अलग देशों में हैं. सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश की पहचान अब दुनियाभर में और मजबूत होगी.

सीएम शिवराज ने कहा कि इस बार ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की शुरुआत मैंने की थी. पहले मध्य प्रदेश लैंड लॉक्ड प्रदेश था निवेश के लिए मध्यप्रदेश लोग आते नहीं थे. लगातार हमने प्रयास किया मध्य प्रदेश की पहचान बनी. इससे पहले वाली समिट में चार लाख करोड़ के आसपास निवेश आया. अब तक एमपी की पहचान पुख्ता हो चुकी है. मध्य प्रदेश अब तेजी से बढ़ता हुआ राज्य बन रहा है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बोले पीएम कहते हैं कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा करें. लगातार हम प्रयास कर रहे हैं. एयर कनेक्टिविटी बड़े. इंदौर वेल कनेक्टेड है, इंटरनेशनल फ्लाइट की चर्चा हो रही है. जल्दी इंटरनेशनल फ्लाइट एमपी से शुरू होगी.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा हम केवल उद्योग लगे और उसमें युवा नौकरी करें केवल यह नहीं सोच रहे हैं, यह तो हो गया इंडस्ट्रीज आएगी तो रोजगार देगी. हम यह भी सोच रहे हैं कि हमारे नौजवान खुद अपना उद्योग लगाएं और रोजगार देने योग्य बन जाए. वन-टू-वन मीटिंग होगी. अलग-अलग कंपनियों के साथ हमारा यूथ जुड़ेगा संभावनाओं को तलाशेगा. आज मैंने स्टार्टउप नौजवान साथियों के साथ बातचीत की हमारे नौजवान इंडस्ट्री डालेंगे स्टार्टअप शुरू करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि युवाओं को उत्कृष्ट और दक्ष करने के लिए ग्लोबल स्किल पार्क बन रहा है. आईटीआई खुल रहे हैं, नए-नए ट्रेड आ रहे हैं. युवाओं को दक्ष किया जा रहा है. मैक्सिमम रोजगार अब स्थानीय युवाओं को मिलता है, क्योंकि अब हमारे पास स्किलमैन पावर है.

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में अतिथियों का हुआ भव्य स्वागत
'प्रवासी:अमृत काल में भारत की प्रगति के विश्वसनीय भागीदार ' की थीम पर प्रवासी भारतीय भारतीय सम्मेलन हो रहा है. इस सम्मेलन में 73 देशों के 3500 से अधिक सदस्य शामिल होंगे. सम्मेलन के पहले दिन रविवार को सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी, गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली, ऑस्ट्रेलिया की सांसद जेनेटा मैस्करेनहास शामिल हुई. इसके अलावा मलेशिया के मानव संसाधन विकास मंत्री सिवा कुमार वरथराजू नायडू, यूके से आए फुटबॉल फन एप्प के संस्थापक व सीईयो अमित सिंह राठौर, चिली से आए कूपर डॉट कॉम के फाउंडर अमित सोडानी तथा विदेश से आए अन्य डेलिगेट्स का मध्यप्रदेश के  मुख्यमंत्री  ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन में भव्व स्वागत किया और सबसे वन टू वन मुलाकत की.

Trending news