PM Kisan Yojana: कब आएगी PM किसान की 15वीं किस्त? इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपये
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1866234

PM Kisan Yojana: कब आएगी PM किसान की 15वीं किस्त? इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan 15th Installment: देशभर के किसानों के लिए मोदी सरकार ने कई तरह की योजनाएं बनाई हुई हैं. इन्हीं में से एक योजना का नाम किसान सम्मान निधि योजना है. किसान 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जानिए अपडेट

PM Kisan Yojana: कब आएगी PM किसान की 15वीं किस्त? इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan 15th Installment: देशभर के किसानों के लिए मोदी सरकार ने कई तरह की योजनाएं बनाई हुई हैं. इन्हीं में से एक सबसे जरूरी योजना का नाम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) है. पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त किसानों के खाते में पहुंच चुकी है, अब किसानों को 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. जानिए पूरी डिटेल...

बता दें कि 27 जुलाई को पीएम मोदी ने एक क्लिक के माध्यम से 14वीं किस्त जारी की गई थी. इसमें से लगभग 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खाते में किस्त के पैसे गए थे. 

कब आएगी 15वीं किस्त?
पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है. ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अक्टूबर या नवंबर महीने में सरकार किस्त को जारी कर सकती है. हालांकि अभी इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन हम आपको इसलिए ये बता रहे हैं, ताकि आप किस्त मिलने से पहले कुछ जरूरी काम पूरे कर लें.

बिना ई-केवाइसी पैसे नहीं आएंगे
15वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को बिना  ई-केवाइसी के पैसे नहीं मिलेंगे. इसके लिए किसान एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में ऑनलाइन ही ईकेवाइसी करा सकते हैं. साथ ही किसान आधार कार्ड और बैंक की डिटेल ध्यान से भरें. नाम, पता लिखने में छोटी मोटी गलती भी न करे.

ऐसे चेक करें अपनी किस्त का Status
- सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
- फिर किसान वेबसाइट में 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
- यहां आप लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें.
- इसमें किसान अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम इस सेक्शन में भरें.
- इसके बाद 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी.
- इसके बाद किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं.

6000 रुपये सालाना किसानों को मिलते है
गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को 6 हजार रुपये सालाना मिलते हैं. सरकार ये रकम किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है. अगर आप भी किसान हैं लेकिन इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहें हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप भी तय तारीख से पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं.

Trending news