Advertisement
photoDetails1mpcg

Winter Health Care: सर्दियों में डॉक्टर से बनाना चाहते हैं दूरी, तो अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

Winter Health Care Tips: आज हम बता रहे हैं 10 ऐसी टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप ठंड के दिनों में कई बिनारियों से बच सकते हैं और सर्दियों के मौसम को अपने लिए खुशनुमा बना सकते हैं.

1/11

सर्दियों में कई तरह की समस्याएं होने लगती है. इनसे कुछ छोटे घरेलू नुस्खे अपनाकर बचा जा सकता है. इससे आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकते हैं. इन्हीं उपायों के बारे में हम इस खबर में बता रहे हैं. हालांकि, Zee Media इनकी पुष्टी नहीं करता. आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी और घरेलू नुस्खों के आधार पर लिखा गया है.

2/11

कब्ज से बचाएगा पानी-  ठंड के मौसम में लोगों का कब्ज की समस्या बढ़ जाती है. इससे बचने के लिए पानी खूब पीना चाहिए. भोजन के बाद जीरा पाउडर खाने से पाचन क्रिया भी ठीक रहेगी.

3/11

सिरदर्द दूर करेंगा दूध और जायफल- 

सर्दियों में सिरदर्द की समस्या आम है. इसे दूर करने के लिए आप दूध में जायफल घिसकर माथे पर इसका लेप लगा सकते हैं. इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी.

4/11

कोकम तेल से त्वाचा का इलाज- 

सर्दी में त्वचा के साथ-साथ होंठों का फटना काफी आम है. इसके लिए लोग चिकनाहट का उपयोग करते हैं. कोकम का तेल लगाने से काफी फायदा होता है. इससे होठों की त्वचा नर्म और मुलायम होती है.

5/11

प्याज के पेस्ट से एड़ियों का इलाज- 

सर्दियों में एड़ियों का फटना या बिवाइयां फटना शुरू हो जाती है. ऐसा होने पर एड़ियों पर प्याज का पेस्ट या फिर ग्रीस लगाने से आराम मिलता है. आप इसमें कोई अन्य चिकनाहट भी लगा सकते हैं.

6/11

अंजीर से दूर होगा बलगम- 

सर्दियों में प्रायः जुकाम और खासी होती है, जिससे छाती में बलगम जमा हो जाता है. इसके इलाज के लिए अंजीर का सेवन करना चाहिए. इससे बलगम निकलेगा तथा खांसी में राहत मिलेगी.

7/11

अजवाइन चूर्ण उतारेगा बुखार- 

ठंड लग जाने से बुखार आना भी आम है. इससे बचने के लिए दिन में तीन बार अजवाइन के चूर्ण खाना फायदेमंद होता है. इससे ठंड का बुखार जल्दी उतर जाएगा.

8/11

पुदीना एक साथ देगा कई राहत- 

खांसी, जुकाम, बुखार साथ में होने पर पुदीने के पत्तों की चाय बनाकर शक्कर या नमक मिलाकर पीने से लाभ होता है.

9/11

पीपर और पोस्तदाना से होगा दमा का इलाज- 

ठंड के दिनों कफ अधि‍क जमा हो जाने और दमा की परेशानी बढ़ने लगती है. इससे राहत पाने के लिए आजवायन के साथ छोटी पीपर और पोस्तदाना का काढ़ा बनाकर पिया जा सकता है.

10/11

धतूरे से दूर जोड़ों का दर्द- 

ठंड के मौसम में अक्सर जोड़ों के दर्द बढ़ने के मामले सामने आते हैं. इससे निजात पाने के लिए धतूरे के पत्तों पर तेल लगाकर गर्म करें और दर्द वाले स्थान पर लगा दें. इससे दर्द में आराम मिलेगा.

11/11

​लहसुन है रामबाण- 

सर्दियों में सरसों के तेल में 3-4 लहसुन की कली डालकर पका लें और ठंडा होने पर इसमें मालिश करें. इस तेल की मालिश से बदन दर्द में आराम मिलता है और गर्माहट बनी रहती है. इसके साथ ही लहसुन खाने से भी ठंड में आराम मिलता है.