Advertisement
photoDetails1mpcg

Winter Drink: सर्दियों में अंदर से गर्म रखेंगी ये 7 ड्रिंक, जानें सेवन का समय और तरीका

Winter Drink: आज हम बता रहे हैं 7 ऐसी ड्रिंक के बारे में जिनके नियमित सेवन से आप सर्दियों में गर्म बने रह सकते हैं. बस आपको ध्यान रखना है इनके सेवन के तरीके और समय का...

1/9

कौन-कौन सी है 7 ड्रिंक

अदरक की चाय (Ginger tea)

बादाम वाला दूध (Almond milk)

कश्मीरी कहवा (Kashmiri Kahwa)

हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)

दालचीनी ड्रिंक (cinnamon drink)

नींबू पानी (lemonade)

हॉट चॉकलेट (hot chocolate)

2/9

अदरक की चाय (Ginger tea)

सेहत के लिए अदरक के कई फायदे हैं. ये बॉडी डिटॉक्स करने के साथ ही पाचन क्रिया बढ़ाने के लिए काम करता है. आप अदरक वाली चाय का सेवन पर खुद को ठंड लगने से भी बचा सकते हैं.

 

3/9

बादाम वाला दूध (Almond milk)

बादाम दूध का सेवन सर्दियों में काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको बादाम के महीन टुकड़ों को गरम दूध में डालना होगा. आप चाहें तो गरम दूध में केसर भी डाल सकते हैं.

4/9

कश्मीरी कहवा (Kashmiri Kahwa)

ग्रीन-टी, दालचीना, इलायची और केसर से बना कश्मीरी कहवा सर्दियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से ठंड लगने की आशंका कम हो जता ही. आप चाहें तो सुबह के ड्रिंक में इसे पी सकते हैं. इसके कई अन्य फायदे भी शरीर को होंगे.

5/9

हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)

हल्दी वाली दूध आपकी रोक प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है. इससे आप सर्दी, जुकाम आदी से भी बच सकते हैं. सर्दियों में सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं.

6/9

दालचीनी ड्रिंक (cinnamon drink)

दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट और इंप्लामेटरी गुणों के साथ-साथ कई अन्य फायदेमंद गुणों से भरा होता है. ठंड के दिनों में इसके सेवन से आप सर्दी, जुकाम, शरीर दर्द की आम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

7/9

नींबू पानी (lemonade)

सर्दियों के दिनों में गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन किया जा सकता है. नींबू को सुपर फूड माना जाता है. बस इस बात का ख्याल रखें की ठंड में इसका एकदम सुबह और रात में सेवन न करें.

8/9

हॉट चॉकलेट (hot chocolate)

सर्दियों के दिनों में हॉटचॉकलेट भी सेवन की जाती है. कई लोग इसमें दालचीनी मिलकार सेवन करते हैं. इसे आमतौर पर सुबह और शाम को सेवन किया जा सकता है.

9/9

Disclaimer: यहां 7 ड्रिंक के बारे में लिखा गया लेख सामान्य जानकारी और खरेलू नुस्खों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी डॉक्टरी पुष्टि नहीं करता है. इनके सेवन से पहले आप संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.