Advertisement
photoDetails1mpcg

Winter Diet: सर्दियों में करें इन 5 सब्जियों का सेवन, आसपास भी नहीं भटकेगी कोई बीमारी

Winter Diet: सर्दियों का सीजन आ गया है. बदलते मौसम के कारण बीमारी बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन ठंड के दिनों में लाभकारी हो सकता है.

1/7

इन 5 सब्जियों का करें सेवन

नीचे हम चौलाई साग, बथुआ भाजी, पालक, गाजर, चुकंदर में पाए जाने वाले तत्वों के बारे में बता रहे हैं. इनके सेवन से आप ठंड के दिनों में होने वाले समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

2/7

चौलाई साग

चौलाई साग में भरपूर मात्रा में विटामिन A,B,C, आयरन, कैल्शियम पाया जाता है, जो आपको ठंड के दिनों में कई बिमारियों से बचाने के साथ सर्दी के चपेट में आने से बचाएंगे. इससे नियमित सेवन से आप एनिमिया से भी राहत पा सकते हैं.

3/7

बथुआ भाजी बथुआ भाजी काफी पोषक मानी जाती है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन A, B1, C, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पाया जाता है. ये आपको सर्दियों में तंदुरुस्त रखेगा.

4/7

पालक भाजी

पालक भाजी में विटामिन A,C,E, ओमेगा3 जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर में आयरन और बल्ड बढ़ाने के साथ ही शरीर को स्फूर्ती देते हैं. आप चाहें तो इसकी साग या फिर जूस का सेवन कर सकते हैं.

5/7

गाजर

गाजर में फाइवर, प्रोटीन समेत कई विटामिन पाए जाते हैं जो आपको ठंड से बचाते हैं. आप चाहे तो इसे सलाद या फिर जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन भी ड्राइन नहीं होगी.

6/7

चुकंदर

ठंड के दिनों में देखा जाता है की लागों की डाइट बढ़ जाती है. ऐसे में ऑटोमैटिक वजन बढ़ने लगता है. इस कारण आपको चुकंदर का सेवन करना चाहिए जो शरीर में बल्ड की कमी पूरी होने के साथ वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

7/7

Disclaimer- ऊपर लेख में चौलाई साग, बथुआ भाजी, पालक, गाजर, चुकंदर के बारे में लिखा गया लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इनके सेवन से होने वाले मेडिकल लाभ के संबंध में Zee Media पुष्टि नहीं करता. इसके लिए आप विशेषज्ञों से सलाह ले सकते हैं.