Advertisement
photoDetails1mpcg

Top 10 Tourist Places In Jabalpur: ये हैं जबलपुर की सबसे शानदार 10 जगहें, नए साल में यहां जरूर जाएं

Top 10 Tourist Places In Jabalpur: जबलपुर मध्य प्रदेश का एक बहुत ही प्यारा शहर है और इस दिसंबर या आने वाले नए साल में जबलपुर आकर आप यहां की बेहद खास जगहों की सैर कर सकते हैं और उनमें से कुछ के बारे में आपको बताएंगे.

कान्हा नेशनल पार्क

1/10
कान्हा नेशनल पार्क

Kanha National Park: आपने कान्हा नेशनल पार्क के बारे में सुना होगा, यह बहुत ही शानदार जगह है.बता दें कि यह पार्क जबलपुर से 165 किमी दूर है तो आप भी यहां घूमने जा सकते हैं क्योंकि यहां आपको जानवरों की कई प्रजातियां देखने को मिलेंगी.

भेड़ाघाट

2/10
भेड़ाघाट

Bhedaghat:  पूरे देश में जबलपुर की पहचान भेड़ाघाट से होती है तो आप इस बात से समझ सकते हैं कि यह जगह कितनी अद्भुत होगी. बता दें कि इस खूबसूरत जगह पर लोग प्रफुल्लित हो जाते हैं. यहां का सौंदर्य इस तरह का है कि आप इसको अपने बिना कैमरे में कैद करें रह ही नहीं सकते हैं.

त्रिपुरी मंदिर

3/10
त्रिपुरी मंदिर

Tripuri Mandir: जबलपुर का त्रिपुरी मंदिर कलचुरी काल का अति ऐतिहासिक मंदिर है. बता दें कि इस मंदिर के दर्शन करने करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और यहां पर आने से एक अलग ही अनुभव मिलता है.

चौसठ योगिनी मंदिर

4/10
चौसठ योगिनी मंदिर

Chausath Yogini Temple: जबलपुर में 10वीं शताब्दी का चौसठ योगिनी मंदिर प्राचीन है, जो स्थापत्य कला का अद्भुत उदाहरण है. बता दें कि, मंदिर तक पहुंचने के लिए 108 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं.

बरगी बांध

5/10
बरगी बांध

bargi dam: जबलपुर का बरगी बांध भी एक अद्भुत जगह है.जहां आप अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं.बता दें कि यहां आपको एक से एक प्राकृतिक खूबसूरती वाली चीजें देखने को मिलेगी.

 

निदान फॉल

6/10
निदान फॉल

Nidan Fall: निदान फॉल भी जबलपुर के आसपास की सबसे शानदार जगहों में से एक है. यहां के शांत वातावरण में आप काफी सुकून महसूस करेंगे. इसलिए अगर आप जबलपुर आएं तो इस अद्भुत जगह को देखने जरूर जाएं.

 

बैलेंसिंग रॉक फॉर्मेशन

7/10
बैलेंसिंग रॉक फॉर्मेशन

Balancing Rock Formation: बैलेंसिंग रॉक जबलपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. जबलपुर के बैलेंसिंग रॉक फॉर्मेशन मूल रूप से ज्वालामुखी रॉक फॉर्मेशन हैं. बता दें कि यह बैलेंसिंग रॉक फॉर्मेशन सालों से एक रहस्य बना हुआ है.

 

कचनार सिटी शिव मंदिर

8/10
कचनार सिटी शिव मंदिर

Kachnar City Shiv Temple: बता दें कि जबलपुर में भगवान भोलेनाथ की बहुत ही अद्भुत मूर्ति है और यह मूर्ति विजय नगर के कचनार सिटी शिव मंदिर में है. बता दें कि आसपास के शहरों से लोग इसके दर्शन करने आते हैं.  माना जाता है कि 76 फीट ऊंची यह मूर्ति भारत में भगवान शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा है.

 

ग्वारीघाट गुरुद्वारा

9/10
ग्वारीघाट गुरुद्वारा

Gwarighat Gurudwara: आप इस बात को अच्छी तरह से समझते हैं कि गुरुद्वारे में कितनी शांति मिलती है. बता दें कि ऐसी ही एक जगह है जबलपुर का ग्वारीघाट गुरुद्वारा, जहां मन बेहद पवित्र हो जाता है.आप भी इस अद्भुत जगह के दर्शन कर सकते हैं.

 

 

मदन महल

10/10
मदन महल

Madan Mahal: जबलपुर में मदन महल एक बहुत ही शानदार महल है, अगर आप जबलपुर आते हैं तो आपको इस शानदार महल को जरूर देखना चाहिए क्योंकि यह महल बहुत ही ऐतिहासिक है.