Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1836259
photoDetails1mpcg

MP में इस झील के किनारे बसाई जा रही तितलियों की दुनिया, 150 से अधिक प्रजाति की रंग-बिरंगी तितलियां होंगी यहां

खंडवा/प्रमोद सिन्हा: मध्यप्रदेश के खंडवा शहर से 50 किमी दूर हरसूद के चारखेड़ा में तितलियों के लिए पार्क बनाया है. यहां पर पर्यटकों को 150 प्रजातियों की तितिलयां देखने को मिलेगी. अब पार्क खुलते ही लोगों में उत्साह नजर आ रहा है.

1/7

खंडवा में इंदिरा सागर बांध की झील के किनारे पर प्राकृतिक सौंदर्य के बीच रंग बिरंगी तितलियों का संसार बसाया जा रहा है. इसे बटरफ्लाई पार्क (Butterfly Park In Khandwa) का नाम दिया गया है.

 

2/7

समुद्र सी दिखने वाली इंदिरा सागर बांध की झील के किनारे वन विभाग के द्वारा तैयार किए जाने वाले इस बटरफ्लाई पार्क में 150 तरह की विभिन्न प्रजातियों की तितलियों के रहने और संरक्षण के लिए रंग बिरंगे फूलों का पार्क और वातावरण तैयार किया जा रहा है. 

3/7

इस पार्क के अलावा यहां विभिन्न प्रजातियों के पक्षी, प्राकृतिक सौंदर्य और झील के पानी में डूबते सनसेट का नजारा प्रकृति प्रेमी पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केंद्र होंगे.

4/7

कुदरत के आकर्षण से भरी इन तितलियों के संसार को हरसूद में बसाया जा रहा है.  खंडवा जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर दूर हरसूद के चार खेड़ा गांव में यह बटरफ्लाई पार्क आकार ले रहा है.

5/7

इस बटरफ्लाई पार्क को इंदिरा सागर बांध में इको टूरिज्म और वॉटर स्पोर्ट्स एडवेंचर एक्टिविटीज के साथ भी जोड़ा जा रहा है. इंदिरा सागर बांध में लगभग 50 से ज्यादा छोटे-बड़े टापू हैं, जहां पर प्राकृतिक सौंदर्य के बीच नैसर्गिक पर्यटन को बढ़ाया जा सकता है. 

6/7

हनुमंतिया टापू पर आने वाले पर्यटकों के लिए भी यह बटरफ्लाई पार्क क्वालिटी टाइम व्यतीत करने का अच्छा स्थान बन सके इसे ध्यान में रखते हुए भी पर्यटन विकास निगम बोर्ड और वन विभाग प्लानिंग बना रहे हैं.

7/7

पार्क और बटरफ्लाई यह दो नाम सुनते ही छोटे बच्चे, युवा और महिलाओं में एक खूबसूरत रोमांच पैदा हो जाता है. यही कारण है कि बड़ी संख्या में बच्चे और युवा इस बटरफ्लाई पार्क को देखने पहुंच रहे हैं.