Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1352964
photoDetails1mpcg

Pitru Paksha 2022 षष्ठी श्राद्ध में जरूर करें इन 5 पेड़ों की पूजा,पितृ दोष होगा समाप्त

Workship of Tree to Remove Pitra Dosh: सनातन धर्म में पूर्वजों के मोक्ष की प्राप्ति और उनका आशीर्वाद पाने के लिए आपको पितृ पक्ष में पूजा पाठ करनी चाहिए तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों और पेड़ों के बारे में बताते हैं. जिनकी पूजा आपको जरूर पितृ पक्ष में करनी चाहिए.

1/6

बता दें कि 10 सितंबर से पितृ पक्ष शुरू हो गया है जो कि 25 सितंबर तक चलेगा.

 

 

पीपल का पेड़

2/6
पीपल का पेड़

आप तो जानते हैं कि हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को कितना पवित्र माना जाता है. इसीलिए गांव में ज्यादातर घरों में पीपल का पेड़ लगा रहता है और बहुत से लोग पीपल के पेड़ में जल चढ़ाते हैं.बता दें कि ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु के अलावा आपके पूर्वज भी पीपल के पेड़ में निवास करते हैं. इस पितृपक्ष में अपने पूर्वजों का आशीर्वाद पाने के लिए आप पीपल के पेड़ की पूजा कर सकते हैं.

 

तुलसी

3/6
तुलसी

आप तो जानते हैं कि हमारे देश में तुलसी के पौधे का कितना महत्व है.पितृपक्ष में आपको अपने घर में तुलसी की पूजा जरूर करनी चाहिए.बता दें कि तुलसी की पूजा करने से आपके पूर्वज आपसे प्रसन्न होंगे और उनके आशीर्वाद से आपके सारे बिगड़े काम बन जायेंगे.

शमी

4/6
शमी

शमी का पौधा भागवान शनि देव का पौधा माना जाता है.पितृ पक्ष के दौरान आपको शमी के पौधा की पूजा करनी चाहिए और घर में न हों तो जरूर लगाएं. बता दें कि मान्यताओं के अनुसार शमी को लगाने से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा खत्‍म हो जाती है और पितृ पक्ष में इसकी पूजा से आपके पितर भी प्रसन्न होंगे. जिससे उनकी कृपा से आपकी जिंदगी की परेशानियां खत्म हो जाएंगी और जीवन में तरक्‍की होगी.

बेल का पेड़

5/6
बेल का पेड़

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो हिंदू धर्म से होगा और वह हिंदू धर्म में बेलपत्र की महत्वता को न जानता होगा क्योंकि हर घर में भगवान शिव को बेलपत्र जल के साथ चढ़ाई जाती है.बता दें कि ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष के मौके पर अगर आप आपने घर में बेलपत्र का पेड़ लगाते हैं तो इससे आपके पूर्वज आपसे प्रसन्न होते हैं और उनका पूरा आशीर्वाद आपको मिलता है.इसलिए आपको जरूर पितृपक्ष पर अपने घर में बेल का पेड़ लगाना चाहिए.

 

बरगद का पेड़

6/6
बरगद का पेड़

ऐसी मान्यता है कि पितरों की मुक्ति के लिए बरगद के पेड़ के नीचे बैठकर भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए.बता दें कि ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होतें हैं. इसीलिए पितृपक्ष पर आपको अपने पूर्वजों का आशीर्वाद पाने के लिए आपको घर में बरगद का पेड़ जरूर लगाना और इसकी पूजा चाहिए.