Advertisement
photoDetails1mpcg

Nutrient Deficiency: खाने में 7 चीजों की कमी से करीब आती है मौत! इस आसान डाइट से बचेगी लाइफ

Nutrient Deficiency Treatment: इंसान को जिंदा रहने के लिए आयरन, आयोडीन, विटामिन D, विटामिन B12, कैल्शियम, विटामिन A, मैग्नीशियम यानी 7 न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. इनके बिना इंसान मौत के करीब पहुंच जाता है. आज हम इनकी कमी को दूर करने वाली डाइट के बारे में बताएंगे.

1/10

Nutrient Deficiency: किसी इंसान को जिंदा रहने के लिए 7 तरह के न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. अगर इनका संतुलन बिगड़ा तो बीमारी घर बना लेती हैं और शरीर कमजोर हो जाता है. आज हम इन्हें 7 न्यूट्रिएंट्स बारे में बात रहे हैं, जिसकी कमी पूरी करने से आप बीमारी से बच सकते हैं और अपनी उम्र बढ़ सकते हैं.

2/10
आयरन (Iron)

आयरन हीमोग्लोबिन के साथ मिलकर हमारे शरीर में ऑक्सिजन को सेल्स तक पहुंचाने का काम करता है. 25% से ज्यादा लोग आयरन की कमी से जूझते हैं. साथ ही 47% प्री स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों में आयरन की कमी होती है. माहवारी के दौरान 30% महिलाओं और 42% प्रेग्नेंट महिलाओं को आयरन की कमी होती है.

शरीर को कैसे मिलेगा आयरन

रेड मीट, ऑर्गन मीट, शेलफिश, सार्डिन, राजमा, सीड्स, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि खाने से

3/10
आयोडीन (Iodine)

आयोडीन की कमी से थाइरॉयड हॉरमोन का प्रोडक्शन पर्याप्त मात्रा में नहीं हो पाता. थाइरॉयड हॉरमोन्स ब्रेन फंक्शन, शरीर के विकास और हड्डियों को मेंटेन करने के लिए जरूरी होते हैं. आयोडीन की कमी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है. इससे मानसिक विकलांगता आती है.

शरीर को कैसे मिलेगा आयोडीन

सीवीड, फिश, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, आयोडीन युक्त नमक आदि खाने से

4/10
विटामिन D (Vitamin D)

विटामिन D का का सबसे बड़ा सोर्स सूरज की रोशनी है, जिन लोगों में इसकी कमी होती है विटामिन D के सप्लिमेंट लेते हैं. भारत में लगभग 76% लोग इसकी कमी का शिकार हैं. बच्चों में ये समस्या आम है. इसकी कमी से मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर होने लगती है.

शरीर को कैसे मिलेगा विटामिन D

कॉड मछली के लिवर का तेल, फैटी फिश, अंडे का योक आदि खाने से

5/10
विटामिन B12 (Vitamin B12)

विटामिन B12 शरीर में खून बनाने में काम करता है. इससे दिमाग और नर्वस सिस्टम सही होता है. शरीर के सभी सेल्स को ठीक से काम करने के लिए विटामिन B12 की जरूरत होती है. 80 से 90% वेजिटेरियन और वीगन में कमी होती है. वहीं 20% एडल्ट्स में इस विटामिन का एब्जोर्पशन कम हो जाता है. इससे एनीमिया का खतरा होता है.

शरीर को कैसे मिलेगा विटामिन B12

शेल फिश, ऑर्गन मीट, मीट, अंडे, मिल्क प्रोडक्ट्स आदि खाने से

6/10
कैल्शियम (calcium)

कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के लिए बेहद जरूरी है. इसके बिना दिल, मांसपेशियां और नसें किसी बी तरह काम नहीं कर सकतीं. कैल्शियम की कमी का सबसे बड़ा लक्षण हड्डियां में कमजोरी आना है.

शरीर को कैसे मिलेगा कैल्शियम

बोन वाली फिश, डेयरी प्रोडक्ट्स, डार्क ग्रीन सब्जियां, खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू आदि खाने से

7/10
विटामिन A (Vitamin A)

विटामिन A हेल्दी स्किन, दांत, हड्डियां और सेल मेम्ब्रेन के लिए काफी जरूरी है. ये आंखों की रोशनी के लिए जरूरी होता है. वेस्टर्न डाइट का सेवन करने वाले 75% लोगों को इसकी कमी नहीं होती.

शरीर को कैसे मिलेगा विटामिन A

ऑर्गन मीट, फिश लिवर ऑयल, शकरकंद, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि खाने से

8/10
मैग्नीशियम (magnesium)

यह हड्डियों की सही संरचना के लिए जरूरी है. इसकी कमी से टाइप-2 डायबिटीज, मेटाबॉलिक सिंड्रोम, दिल की बीमारी, ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा होता है. मैग्नीशियम की कमी के कारण माइग्रेन, दिल की धड़कन का असामान्य हो जाती है. मांसपेशियों में दर्द, पैर हिलाने की बीमारी, थकान आदि है.

शरीर को कैसे मिलेगा मैग्नीशियम

डार्क चॉकलेट, साबुत अनाज, नट्स, हरी, पत्तेदार सब्जियां आदि खाने से

9/10

सही खानपान और दिनचर्या व्यक्ति के शरीर को रोगों से मुक्त बनाती है. इस कारण आपको चाहिए की अपनी दिनचर्या और खानपान सही रखें. संभवतः अन्य इलाजों की जरूरत कम ही पड़े.

10/10

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.