Advertisement
photoDetails1mpcg

Mahashivratri Ke Upay: महाशिवरात्रि पर करें ये खास उपाय, क्षण भर में भोलेबाबा हो जाएंगे प्रसन्न

Mahashivratri Ke Maha Upay: महाशिवरात्रि का त्यौहार हिंदू धर्म में भगवान शिव की उपासना का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा कर उन्हें प्रसन्न करते हैं. उनके जीवन में कभी-किसी चीज की कमी नहीं होती है. इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी को है. ऐसे में आज हम आपको भोले बाबा के पूजा के कुछ ऐसे खास उपाय बताएंगे जिसे महाशिवरात्रि के दिन करने से वे खुश हो जाएंगे.

 

1/5

यदि आप नौकरी या व्‍यापार में आ रही परेशानियों से मुक्ति पाना चाह रहे हैं, तो आप महाशिवरात्रि के दिन घर पर या मंदिर में स्फटिक के शिवलिंग की पूजा करें. साथ ही ऊं नम: शिवाय मंत्र का जप कम से कम 108 बार करें.

 

2/5

महाशिवरात्रि के दिन जरूरतमंद व्यक्ति को अनाज और धन का दान करें. धार्मिक मान्यता अनुसार इस दिन गरीबों को दान करने से पुराने सभी पापों का नाश है और भगवान शंकर की कृपा से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. 

 

3/5

महाशिवरात्रि के दिन बेल वृक्ष के नीचे खड़े होकर खीर और घी का दान करते हैं. ऐसा करने से महालक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्ति होती है और जीवनभर किसी सुख-सुविधा की कमी नहीं होती है.

4/5

 

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का भांग के पत्तों को पीसकर दूध या जल में घोलकर अभिषेक करें. ऐसा करने से भगवान शंकर प्रसन्न होकर अपने भक्त की मनवांछित इच्छा पूरी करते हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टी नहीं करता है.) 

5/5