Advertisement
photoDetails1mpcg

Sanatan Dharma Maha Sammelan: मध्य प्रदेश में यहां होगा सनातन धर्म महासम्मेलन, एक मंच पर होंगे सभी शंकराचार्य; राज्य का सबसे विशाल कार्यक्रम

Sanatan Dharma Maha Sammelan: मध्य प्रदेश के भिंड जिले में आने वाले खनेता गांव (Raghunath Mandir Khaneta Dham) में सनातन धर्म महासम्मेलन होने जा रहा है. यहां ग्रामीण, प्रशासन और मंदिर प्रबंधन तीनों मिलकर कार्यक्रम की तैयारियों में युद्ध स्तर पर लगे हैं. यह कार्यक्रम प्रदेश में अपनी तरह का पहला विशाल कार्यक्रम होने जा रहा है. इस लिहाज से प्रशासन काफी जद्दोजहत कर रहा है.

1/7
विशाल होगा कार्यक्रम

कार्यक्रम की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की एक जगह दो लाख से अधिक धर्म प्रेमी श्रोताओं की बैठने के लिए विशाल पंडाल की व्यवस्था की जा रही है. कार्यक्रम स्थल पर 108 कुंडी 9 मंजिली यज्ञशाला का निर्माण हो किया गया है. वहीं प्रतिदिन 50 हजार से एक लाख लोगों के खाने की व्यवस्था की जा रही है. कार्यक्रम स्थल पर प्रतिदिन दो लाख से अधिक धर्म प्रेमियों के पहुंचने की संभावना प्रशासन ने पहले ही जताई है.

2/7
ऐतिहासिक है रघुनाथ मंदिर

खनेता धाम में स्थित रघुनाथ मंदिर 700 साल से अधिक पुराना है. इस मंदिर में राम जानकी रघुनाथ के रूम में विराजे हुए हैं, यहां की महिमा और ख्याति इतनी कि बीते सालों यहां के पूर्व महंत प्रकांड विद्वान विजय रामदास जी के समय में करपात्री महाराज विनोबाजी जैसे विलक्षण प्रतिभा साली विभूति और शंकराचार्य अपने प्रवचन कर चुके हैं.

3/7
कहां पर स्थित है रघुनाथ मंदिर खनेता धाम

भिंड जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर और ग्वालियर से 30 किलोमीटर दूर हाइबे 719 से इंडोरी गांव मार्ग पर खनेता धाम गोहद तहसील में पड़ता है. खनेता गांव की आबादी लगभग 3000 है. गांव के सभी व्यक्ति इस कार्यक्रम की तैयारियों में लगे हुए हैं. तैयारियां भी ऐसे कि गांव में होने वाले कार्यक्रम के लिए पूरा गांव उत्साहित होने के साथ-साथ मेजबान ही बना हुआ है.

4/7
पूरा गांव बना मेजबान

गांव में आने वाले धर्म प्रेमियों के लिए रुकने की व्यवस्था के लिए ग्रामीणों ने तखत, चारपाई, रजाई गद्दे कंबल बेडशीट तकिए कुर्सियां हजारों की तादात में खरीदे है जिससे कि आने वाले मेहमानों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो. वही गांव के युवा गांव की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिए हुए हैं. 1 दर्जन से अधिक युवाओं की टोली गांव में गंदगी और नालियों की सफाई कर रहे हैं.

5/7
प्रशासन बनवा रहा है अस्थाई हेलीपैड

इतने बड़े आयोजन को देखते हुए जिला प्रशासन वीवीआइपी और राजनैतिक हस्तियों के के आगमन को लेकर अस्थाई हेलीपेड का भी निर्माण करा रहा है. इसके साथ ही यहां एक मेगा स्टोर रूम बनाया जा रहा है. जहां, हजारों क्विंटल आनाज, किराना और सब्जियां एकत्रित की जा रही है. कार्यक्रम स्थल पर प्रशासन ने 50 से अधिक पानी के टैंकर, सड़क का चौड़ीकरण, साफ सफाई, बिजली व्यवस्था, पुलिस व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, मंदिर तक पहुंचने के रूट का प्लान तैयार कर लिया है.

6/7
प्रशासन पूरी तरह सतर्क

दंदरउआं धाम मंदिर पर बीते दिनों आयोजित हुई बागेश्वर धाम के महंत वीरेंद्र शास्त्री की हनुमंत कथा में उमड़ी विशाल भीड़ को देखते हुए प्रशासन इस बार काफी सतर्क है और किसी भी प्रकार की अव्यवस्था ना हो इसलिए सभी बिंदुओं पर विचार कर तैयारी की जा रही है. पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर बीते 1 महीने में 4 से 5 मीटिंग कर चुके हैं.

7/7
मंदिर प्रबंधन की खास व्यवस्थाएं

मंदिर प्रबंधन बाहर से आने वाले कथा श्रोताओं के लिए टीन शेड के एक सैकड़ा से अधिक कमरों का निर्माण और उनमें रहने की संपूर्ण व्यवस्था की गई है. राजस्थान के कारीगरों द्वारा आकर्षक 9 मंजिला विशाल यज्ञशाला का निर्माण किया जा रहा है. यहां प्रतिदिन एक लाख से अधिक धर्म प्रेमियों को भोजन प्रसादी की व्यवस्था की गई है.