Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1767901
photoDetails1mpcg

Kishmish Benefits: सिर्फ 8 से 10 किशमिश कर देगी कमाल, बस इस तरह करिए इसका सेवन

benefits of raisins: सुबह और शाम अक्सर जब भूख लगती है तो स्नैक्स खाने का मन करता है. ऐसे में किशमिश ऐसी चीज हैं, जो स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. किशमिश में पोटैशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी हर दिन 8 से 10 किशमिश का सेवन करेंगे तो आपको इससे कई फायदे मिलेंगे. जानिए इसके फायदे...

1/7

किशमिश खून बढ़ाने में सहायक मानी जाती है. क्योंकि इसमें विटामिन बी कॉम्पलेक्स पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में खून की कमी को नहीं होने देता हैं.

2/7

अगर कोई ब्लड प्रेशर की बीमारी से परेशान है तो उसे किशमिश का सेवन करना चाहिए. रात को भिगोकर रखी किशमिश को सुबह उठकर खाए या उसके पानी को पी सकते हैं. इससे ब्लड प्रेशर में राहत मिलेगी.

3/7

किशमिश शरीर को मजबूत रखने में काफी मददगार होती है. अगर सुबह या शाम आप 8 से 10 किशमिश खाते हैं तो आपको एनर्जी से भर देगी. 

4/7

अगर आपका वजन काफी कम है तो आप किशमिश के सेवन कर सकते हैं. किशमिश में फ्रुक्टोज की मात्रा किशमिश में बहुत पाई जाती है जो वजन बढ़ाने में सहायक मानी जाती है. 

5/7

आज गैस और कब्ज काफी बड़ी समस्या है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो सुबह से एक मुट्ठी किशमिश खाना शुरू कर दें. आपको गैस की समस्या से राहत मिलेगी.

6/7

हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो किशमिश का सेवन भिगोकर करना चाहिए. ये शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है. 

7/7

भिगी हुई किशमिश में न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में रातभर के लिए किशमिश को भिगोकर रख देना चाहिए, उसके बाद सुबह से उठकर यह भीगी हुई किशमिश खाना चाहिए.

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.