Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1810582
photoDetails1mpcg

Home Remedies: किचन में रखी इस चीज से काली कोहनी हो जाएगी एक दम साफ, चमक जाएगी Elbow

Dark Elbow Home Remedies: चेहरे की सुंदरता के साथ साथ हम अपने शरीर के बाकी अंगों की खूबसूरती पर भी ध्यान देते है. Dark Circles, कोहनी का काला होना ये सब ऐसी समस्या है जिसका उपचार थोड़ा कठिन होता है. हमारी कोहनी कई कारणों से काले रंग की हो जाती है, जैसे– रूखापन, Skin Dehydration, किसी दवाई का असर, ज्यादा लंबे समय तक बैठने से भी हो जाती है.

1/7

हम कुछ ऐसे उपाय आपके सामने लेकर आए हैं, जिससे हम कोहनी के कालेपन को दूर कर सकते है. जिसके प्रयोग में किसी तरह के Side effect भी नहीं होता है.

 

2/7

रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि ऐलोवेरा के नियमित इस्तेमाल से त्वचा का रंग साफ हो सकता है. एलोवेरा को कोहनी पर लगाकर रातभर भी रखा जा सकता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होगा.

3/7

आलू का रस कोहनी के रंग को साफ करने में काम आ सकता है. इसे आपको नींबू के रस के साथ मिला कर सप्ताह में 2 से 3 बार कोहनी पर लगाना है. ये मिश्रण ब्लीचिंग के काम आता है.

4/7

भारी मात्रा में Curcumin पाया जाने की वजह से हल्दी में antioxidant और anti inflammatory के गुण है. Curcumin त्वचा में बन रहे melanin को कम करता है जिससे हमारे स्किन के रंग को साफ करने में मदद मिलती है.

5/7

बेकिंग सोडा के प्रयोग से कोहनी के कालेपन को दूर किया जा सकता है. 2 से 3 छोटे चम्मच बेकिंग सोडा ले और इसमें पानी इतनी मात्रा में मिलाये जिससे ये पेस्ट के रूप में तैयार हो जाये. फिर इसे लगा ले और 10 मिनट बाद धो ले.

6/7

दोनों चीजों को इस अनुपात में मिलाये जिससे ये पेस्ट बन जाये. फिर इसे लगाये और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें, सूख जाने के बाद इसे धो लें. इससे कोहनी को साफ करने में मदद मिलेगी.

7/7