Advertisement
photoDetails1mpcg

Child Eating Soil: क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी? मजाक में लिया तो बढ़ सकता है खतरा! जानें कारण और निवारण

child eating soil is dangerous for health: कई बच्चों मिट्टी खाने की आदत से माता पिता काफी परेशान होते हैं कि कहीं उनका स्वास्थ्य न खराब हो जाए. आज हम आपको इसी समस्या के कारण और निवारण के बारे में बताएंगे, जिससे आपके बच्चे के पोषण का जरूरत पूरी होगी और वो मिट्टी खाना छोड़ देगा.

1/7

बच्चें मिट्टी क्यों खाते हैं? मिट्टी खाने की आदत बॉडी में  कैल्शियम और आयरन की कमी के कारण लगती है. हालांकि, कई बार ये ईटिंग डिसऑर्डर और बच्चों की उत्सुकता के कारण भी होता है, जिसमें वो हर चीज का स्वाद लेना चाहते हैं. लेकिन, ज्यादातर केस में पोषक तत्वों की कमी ही कारण होती है.

2/7

सेहत के लिए खतरनाक: बच्चों में मिट्टी खाने की आदत उनकी सेहत पर बुरा असर डालती है. उन्हें पेट और पाचन संबंधी कई प्रॉबल्म होने लगती है. अगर उन्हें समय से न रोका जाए तो उन्हें बड़े होकर कई तरह की समस्याएं हो सकती है. ऐसे में उन्हें इस आदत से रोकना जरूरी है.

3/7

इन उपायों से रोके: फूड आइटम बच्चों को दिया जाए तो इनके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है. हालांकि, इसके साथ ही उनके फूड डिसॉडर और खुद की कुछ आदतों को सुधारने की जरूरत है. कोशिश करें की उन्हें नॉन फूड आइटम न दें.

4/7

केला खिलाएं: केला कैल्शियम का अच्छा श्रोत है. नियमित रूप से बच्चों को केला खिलाने में उनके कैल्शियम की जरूरत पूरी होगी और वो धीरे-धीरे मिट्टी खाना कम कर देंगे. इसे आप शहद के साथ गूंदकर खिला सकते हैं.

5/7

बच्चे को कैल्शियम दें: शरीर में कैल्सियम के कारण मिट्टी का स्वाद पसंद आता है. इस समस्या से बचने के लिए बच्चों को कैल्शियम युक्त खाना खिलाएं. आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह पर कैल्शियम के दवाएं भी दे सकते हैं.

6/7

लौंग का पानी पिलाएं: 6 से 7 लौंग पानी में अच्छे से उबालकर रख लें और उसे बच्चों को पिलाएं. आप देखेंगे की ये उपाय काफी कारगर सिद्ध हो रहा है और बच्चे कुछ ही दिनों में मिट्टी खाना कम कर रहे हैं.

7/7

Disclaimer:- बच्चों के मिट्टी खाने की लत और उसके उपायों के बारे में ये स्टोरी सामान्य जानकारी और मीडिया रिपोर्ट के आधार पर लिखी गई है. किसी भी तरह से इन्हें आजमाने से पहले आप किसी जानकार या अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. Zee News इन सुझावों और इलाजों की नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता है. हमारा उद्देश्य केवल जानकारी उपलब्ध कराना है.