Advertisement
photoDetails1mpcg

Chhindwara: छिंदवाड़ा की इन जगहों पर मनाएं छुट्टियां, यादगार बन जाएगा आपका दिन

Chhindwara Best Tourism Places: मध्यप्रदेश में कई सारे सांस्कृतिक, धार्मिक, प्राकृतिक और ऐतहासिक स्थल घूमने के लिए स्थित हैं. जहां पर लोग घूमना पसंद करते है. यहां पर पर्यटन के लिहाज से काफी प्रसिद्ध स्थल मौजूद हैं. जिन्हें घूमने के लिए आप अपनी ट्रिप प्लान कर सकते हैं. बता दें कि इन्हीं में से एक छिंदवाड़ा शहर है जो अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. चलिए आज हम आपको इसकी कुछ खास जगहों के बारे में बताते हैं...

सिद्धेश्वर हनुमान जी का मंदिर

1/6
सिद्धेश्वर हनुमान जी का मंदिर

सिद्धेश्वर मंदिर में हनुमान जी की भव्य मूर्ती को स्थापित मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने करवाया था. ये विशाल प्रतिमा 101 फीट की है. इस प्रतिमा को राजस्थान के मूर्तिकारों ने बनाया था. इस मूर्ति के दर्शन करने के लिए लाखों भक्त आते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस मूर्ती के दर्शन करने से भक्तों की सभी मनाकामनाएं पूरी होती हैं. इस मंदिर के दर्शन करने के लिए काफी संख्या में भक्त आते हैं. 

जनजातीय संग्रहालय

2/6
 जनजातीय संग्रहालय

इस जनजातीय संग्रहालय की शुरुआत 20 अप्रैल 1954 को हुई थी. इस संग्रहालय को 1975 में राजकीय संग्रहालय का दर्जा दिया गया था. इस संग्रहालय में कृषि उपकरण, कला, संगीत, नृत्य, आभूषण, कपड़े आदि चीजें देख सकते हैं. इस संग्रहालय को 15 अगस्त 2003 से सभी पर्यटकों के लिए खोल दिया गया था. इस संग्रहालय में पर्यटक जनजातीय समुदायों की परम्परा और पुरानी संस्कृति को आप देख सकते हैं. बता दें कि इस संग्रहालय का नाम 8 सितम्बर 1997 को बदलकर भोई जनजातीय संग्रहालय रख दिया था.

 

कुकड़ी खापा जलप्रपात

3/6
कुकड़ी खापा जलप्रपात

छिंदवाड़ा में एक बेहद खास झरना स्थित है, जो 60 फीट की ऊंचाई से बहता है. इस स्थल पर पर्यटक पिकनिक बनाना पसंद करते हैं. ये झरना लोगों को खूब आकर्षित करता है. इस जगह को हिल स्टेशन भी कहा जाता है. 

 

अनहोनी गांव

4/6
अनहोनी गांव

अनहोनी गांव तामिया तहसील में स्थित खूबसूरत स्थान है. यहां पर आपको अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा क्योंकि यहां पर साल भर पानी उबलता रहता है. वैज्ञानिकों के अनुसार इस स्थान पर गंधक मौजूद है. इसलिए यहां पर पानी हमेशा गर्म रहता है. कुछ लोग इसे देवी का रूप मानते हैं. इस जगह को आप घूमने जा सकते हैं. 

देवगढ़ का किला

5/6
देवगढ़ का किला

देवगढ़ का किला ऐतिहासिक स्थल है. ये स्थल छिंदवाड़ा से 24 मील की दूरी पर स्थित है. इस स्थल को देखने के लिए पर्यटक भारी संख्या में आते हैं. ये स्थल पहले गोंड साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था. इस किले का निर्माण गोंड के राजा जाटव ने करवाया था. ये किला काफी विशाल है जो पर्यटकों को खूब पसंद आता है. 

 

पातालकोट

6/6
पातालकोट

छिंदवाड़ा का पातालकोट सबसे सुंदर घूमने के स्थान में से एक है. यहां का दृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर देगा. मान्यता के अनुसार इस जगह से पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई हैं. बताया जाता है कि भगवान शिव की पूजा करने के लिए मेघनाथ इसी स्थान पर आया था. यहां पर आपको प्राकृतिक और ऐतिहासिक चीजें जानने को मिलेंगी.ये स्थान 12 फीट की गहराई में स्थित है. इसलिए इस स्थान को पातालकोट कहते हैं. इस जगह को घूमने के लिए काफी संख्या में पर्यटक आते हैं.