Advertisement
photoDetails1mpcg

Vastu Tips:घर की इस दिशा में लगाए बेल पत्र,मां लक्ष्मी की कृपा से घर की कंगाली होगी दूर

Belpatra Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में बेलपत्र का बहुत महत्व माना जाता है. घर में इसको लगाने से सुख समृद्धि और मां लक्ष्मी कृपा बनी रहती है तो चलिए हम आपको बेलपत्र से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हैं.

मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं

1/6
मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं

ऐसा माना जाता है कि अगर घर में बेलपत्र होता है तो मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं और घर में धन और अनाज की कमी नहीं होती है. साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी रहेगी.

सकारात्मक ऊर्जा बने रहेगी

2/6
सकारात्मक ऊर्जा बने रहेगी

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है कि अगर आप अपने आंगन में बेलपत्र लगाते हैं, तो इसके प्रभाव से घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सभी के अंदर सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. बेलपत्र के कारण घर में खुशियां आ जाती हैं.

दूर होगा चंद्र दोष

3/6
दूर होगा  चंद्र दोष

ऐसा माना जाता है कि अगर घर में बेलपत्र लगाया जाए तो उससे चंद्र दोष दूर होता है. इसलिए आप चंद्र दोष से बचने के लिए, घर में बेलपत्र जरूर लगाएं.

नहीं लगेगी किसी की बुरी नजर

4/6
नहीं लगेगी किसी की बुरी नजर

आप यह चीज तो अच्छी तरह से समझते हैं कि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं. जिनकी आप पर बुरी नजर होती है और ऐसे लोग आपको परेशान करने के लिए टोने-टोटके भी करवाते हैं. बता दें कि घर में बेलपत्र होने से इनका कोई भी असर आप पर नहीं होगा.

 

किस दिशा में लगाएं बेल पत्र

5/6
किस दिशा में लगाएं बेल पत्र

आपको बता दें कि अलग-अलग परेशानियों के लिए बेल के पत्तों को अलग-अलग दिशाओं में लगाना होता है. घर के लोगों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए और उन्हें पूरी तरह से खुश और ऊर्जा से भरपूर रखने के लिए आपको उत्तर-पश्चिम दिशा में बेल पत्र लगाने चाहिए. वहीं दूसरी ओर घर में कलह और आपसी मतभेद जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बेलपत्र को घर के बीचों-बीच लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आपको उत्तर-दक्षिण दिशा में बेलपत्र लगाना चाहिए.

इस दिन न तोड़े बेलपत्र

6/6
इस दिन न तोड़े बेलपत्र

बता दें कि बेलपत्र को लेकर भी कुछ नियम कानून हैं और ऐसा माना जाता है कि आप को अष्टमी,पूर्णिमा और अमावस्या के दिन कभी भी बेलपत्र नहीं तोड़ना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही अशुभ माना जाता है.