MP News: एक बार फिर थम जाएगा इंदौर, आर्थिक राजधानी में की गई लोगों से ये अपील
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1881898

MP News: एक बार फिर थम जाएगा इंदौर, आर्थिक राजधानी में की गई लोगों से ये अपील

Indore News: प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाले शहर में कल चार पहिया वाहनों के पहिया सड़कों पर नहीं दौड़ेंगे. कल इंदौर में नो कार डे को मनाया जायेगा. दौर की कोई भी जनता शहर में कार चलाती हुई नजर नहीं आएगी 

MP News: एक बार फिर थम जाएगा इंदौर, आर्थिक राजधानी में की गई लोगों से ये अपील

Madhya Pradesh News: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में कल नो कार डे मनाया जाएगा. यानि कल के दिन एक भी कार सड़कों पर दौड़ती हुई नजर नहीं आएगी. इसकी अपील महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा सभी जनता से की जा रही है. यह कदम पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए उठाया गया है. निगम ने कार की जगह लोक परिवहन उपयोग करने का निवेदन किया है. सिटी बसों के फेरे में बढ़ोतरी भी की गई है. वहीं नो कार डे के दिन लोक परिवहन के साथ ई बाइक और साइकिल का उपयोग को भी महत्व दिया जाएगा.

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि शहर को स्वच्छता के साथ वायु गुणवत्ता में सबसे आगे लेकर जाना है. इसके लिए वायु प्रदुषण को कम करना सबसे ज्यादा जरूरी है. नो कार डे इसमें बेहतर मदद करेगा. इसीलिए नो कार डे मनाया जा रहा है. ऐसे में इंदौर की कोई भी जनता शहर में कार चलाती हुई नजर नहीं आएगी. कार के अलावा जनता को लोक परिवहन बस, साइकल, बाइक का अधिक से अधिक उपयोग करने की सलाह दी गई है. 

ऐसे किया अनुरोध
खास बात ये है कि नो कार डे वाले दिन सिटी बसों के फेरे में बढ़ोतरी की गई है, जिससे बसों में सफर करने वाली को परेशानी ना हो. इसके अलावा सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को भी इस अभियान में जोड़ा गया है. वह सभी इस अभियान के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं. नो कार डे को लेकर महापौर ने आज मरिमाता चौराहा पर तख्ती ले कर खड़े वाहन चालकों को एक दिन कार को आराम देने का अनुरोध भी किया. 

कोर्ट ने भी किया समर्थन
बता दें नो कार डे के अभियान का समर्थन हाईकोर्ट इंदौर बेंच ने भी किया है. हाईकोर्ट ने पत्र जारी कर नो कार डे पर कार की जगह दो पहिया वाहन का प्रयोग करने के निर्देश भी दिए हैं. 

रिपोर्ट: शिव मोहन शर्मा

 

Trending news