Damoh Ranking In Aspirational Districts: नीति आयोग की रैंकिंग में दमोह का कमाल! देश में हासिल की यह बेहतरीन रैंक
Advertisement

Damoh Ranking In Aspirational Districts: नीति आयोग की रैंकिंग में दमोह का कमाल! देश में हासिल की यह बेहतरीन रैंक

Damoh Ranking In Aspirational Districts: मध्य प्रदेश का दमोह जिला नीति आयोग द्वारा जारी आकांक्षी जिलों की रैंकिंग में राज्य में टॉप किया है. साथ ही साथ देश में दूसरा स्थान हासिल किया है.

Damoh 2nd Place in Ranking In Aspirational Districts

Damoh 2nd Place in Ranking In Aspirational Districts: मध्य प्रदेश के दमोह जिले ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है.नीति आयोग की आकांक्षी जिलों को लेकर जारी नई रैंकिंग (NITI Aayog Aspirational Districts Ranking) में दमोह ने दूसरा स्थान हासिल किया है. वहीं दमोह ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है. बता दें कि नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिलों में 112 जिलों का चयन किया गया था.जिसकी रैंकिंग इसी माह जारी की गई और इसमें कमाल करते हुए दमोह ने प्रदेश में अव्वल और देश में दूसरा स्थान हासिल किया है. साथ ही प्रदेश के विदिशा जिले का भी टॉप 10 में स्थान आया है.

मापदंड निर्धारित किए गए हैं
दमोह को ये उपलब्धि देश के नीति आयोग की रैंकिंग में मिली है.दरअसल, देश के नीति आयोग ने देश भर के 112 जिलों को आकांक्षी जिलों में शामिल किया है और इन जिलों में विकास योजनाओं के साथ संसाधनों के सदुपयोग के साथ उनके बेहतर इस्तेमाल के लिए मापदंड निर्धारित किए गए हैं.बीते साल भर में जिले में स्वास्थ्य शिक्षा आदि के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन को आंकते हुए नीति आयोग ने रैंकिंग जारी की है. जिसमें दमोह जिला प्रदेश में नम्बर वन है, जबकि देश में दूसरा स्थान हासिल हुआ है.

MP Global Investors Summit 2023: एमपी में अदानी समूह करेगा 60 हजार करोड़ का निवेश! 5G फैसिलिटी को लेकर रिलायंस का बड़ा ऐलान

आंध्र प्रदेश के इस जिले का पहला स्थान
हमने आपको बताया कि नीति आयोग की रैंकिंग में दमोह को दूसरा स्थान मिला है, लेकिन पहला स्थान किसे मिला है? अगर आपके मन में भी यह बात होगी तो आपको बता दें कि इस रैंकिंग में आंध्र प्रदेश के वाईएसआर जिले को पहला स्थान मिला है.वहीं, मध्य प्रदेश की और बात करें तो मध्यप्रदेश के विदिशा को छठा, राजगढ़ जिले को 11वां, गुना को 14वां और खंडवा को 19वां स्थान मिला है.

रिपोर्ट: महेंद्र दुबे (दमोह)

Trending news