Modi Government: PM मोदी ने मध्यप्रदेश को 9 साल में दी ये बड़ी सौगात, जानें कब कहां क्या दिया?
Advertisement

Modi Government: PM मोदी ने मध्यप्रदेश को 9 साल में दी ये बड़ी सौगात, जानें कब कहां क्या दिया?

9 Years Of Modi Govt: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के 9 वर्ष पूरे होने वाले हैं. ऐसे में आइए जानते पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान मध्य प्रदेश के लिए कौन-कौन सी बड़ी सौगात दी है.

फाइल फोटो

Modi Government 9 Years Best Scheme For MP: नरेन्द्र मोदी का के पीएम बनने के 9 साल पूरे हो गए हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 26 मई 2014 को उनके कार्यकाल का 9 वर्ष पूरा होगा.  अपने नौ साल के कार्यकाल के दौरान पीएम मोदी ने प्रदेश को कई बड़ी सौगात दी है. जिसका लाभ जनता को सीधे मिला है. आइए जानते हैं पीएम मोदी ने प्रदेश को वो कौन-कौन सी बड़ी सौगात दी जो हिट रही.

महाकाल कॉरिडोर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्जैन के महाकाल कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन 11 अक्टूबर 2022 को किया था. बता दें कि महाकाल कॉरिडोर का पूरा एरिया लगभग 900 मीटर है. महाकाल कॉरिडोर विश्वनाथ कॉरिडोर से चार गुना अधिक बड़ा है. 

महाकला कॉरिडोर में शिव पुराण की कहानियों को दर्शाने वाले 50 से ज्यादा चित्रों की श्रृंखला बनाई गई है. इसमें मूर्तियों के रूप में भगवान शिव से जुड़ी अलग-अलग कहानियां को भी उकेरी गई है. कॉरिडोर की संरचनाओं को बनाने में बलुआ पत्थरों का उपयोग किया गया है. ये बलुआ पत्थर राजस्थान के बंसी पहाड़पुर से लाए गए हैं.

आदिवासी विकास योजना की शुरुआत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य मंडला जिले से आदिवासी विकास योजना की शरुआत की थी. यह योजना आदिवासी समाज के लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए चलाई गई है. इस योजना के जरिए आदिवासी समाज के लोगों को आधुनिक व्यवसायों के लिए तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाता है. साथ ही आदिवासी समाज के युवाओं को व्यवसाय के लिए को लोन भी दिया जाता है. 

चीतल प्रोजेक्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में अपने जन्मदिन पर नामीबिया से चीता मंगाकर चीतल प्रोजेक्ट की शुरुआत की है. चीतल प्रोजक्ट से भारत की वन्यजीव विविधता को बढ़ावा मिलेगा. चीतों को कुछ दिन बाड़े में रखने के बाद एक एक करके जंगल में छोड़ने का प्रयास सफल रहा. हालांकि हाल ही में लगातार एक के बाद एक करके 4 चीतों की मौत से वनकर्मी चिंतित हैं. जंगल में हर चीते की निगरानी के लिए जवानों की की ड्यूटी लगाई गई है. साथ ही समय समय पर उनके स्वास्थ्य का परीक्षण भी किया जाता है. 

वंदे भारत एक्सप्रेस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दी. बता दें पीएम मोदी ने देश की 11वीं व मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन को भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इससे पदेश के पर्यटन और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिल रहा है. 

4 लाख लोगों को घर
हाल ही में रीवा में आयोजित पंचायती राज सम्मेलन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए, जहां उन्होंने 2300 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स और 7853 करोड़ रुपये की नल-जल योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4 लाख 11 हजार लोगों का वर्चुअल गृह प्रवेश कराया.

ये भी पढ़ेंः Shivraj Cabinet: MP के संविदा कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, कैबिनेट मीटिंग में लिए गए बड़े फैसले

Trending news