MP Weather: मध्य प्रदेश में आज भारी बारिश की संभावना, इन जिलों में रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1297740

MP Weather: मध्य प्रदेश में आज भारी बारिश की संभावना, इन जिलों में रेड अलर्ट

mp weather मध्य प्रदेश madhya pradesh weather के कई जिलों में आज भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश में आने वाले कुछ दिनों तक इसी तरह झमाझम बारिश होने के आसार जताए गए हैं. प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से सभी नदी नाले उफान पर है. 

 

MP Weather: मध्य प्रदेश में आज भारी बारिश की संभावना, इन जिलों में रेड अलर्ट

भोपाल। mp weather मध्य प्रदेश madhya pradesh heavy rain में कल दिनभर झमाझम बारिश हुई है, प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश होने से नदी नाले उफान पर है. वहीं बारिश का सिलसिला अभी जारी रहेगा. मौसम विभाग का कहना है कि आज भी प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश होगी. जिसके चलते कई जिलों में तो रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि लगातार हो रही बारिश से कई जगहों पर जलभराव की स्थिति भी बनी हुई है. मौसम विभाग का लगातार बारिश का अलर्ट अब चिंता बढ़ा रहा है. प्रदेश के कई जिलों में आज सुबह से ही बारिश हो रही है. 

52 जिलों में हो रही झमाझम बारिश
मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में घनघोर बारिश का दौर जारी है. प्रदेश के सभी 52 जिलों में जमकर पानी बरस रहा है. भोपाल में पिछले 24 घंटो में जमकर बारिश हुई. भोपाल शहर में 3 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गयी है. शहर में सीजन की जरूरत की बारिश भी पूरी हो गई, 17 साल में ऐसा दूसरी बार हुआ जब मानसून सीजन खत्म होने के 51 दिन पहले ही बारिश का कोटा भी पूरा हो गया. मानसून सीजन 30 सितंबर तक माना जाता है. 

वहीं लगातार बारिश के चलते डैमों और नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. भोपाल में बड़े तालाब का जलस्तर बढ़ने से नावों के संचालन पर ब्रेक लगा दिया है. सामान्य से ज्यादा बड़े तालाब पानी से लबालब नजर आ रहे हैं. वहीं त्यौहारों को देखते हुए अतिरिक्त गौतखोरो की तैनाती तालाबों और नदियों के पास की गई है. सरकार ने सभी बांधो की जल भराव स्थिति पर 24 घण्टे निगरानी के आदेश दिए हैं. 

इन जिलों में रेड अलर्ट 
मौसम विभाग ने आज प्रदेश के अधिकतर हिस्सो में में भारी बारिश की संभावना जताई है. इंदौर indore, उज्जैन, नर्मदापुरम संभागों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. जबकि भोपाल bhopal और जबलपुर संभागों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

वहीं इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, सागर, रीवा, चंबल और ग्वालियर संभाग में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है. जबकि लगातार बारिश के चलते प्रदेश की अधिकतर नदियां उफान पर है. ऐसे में नदियों के किनारे बसे गांवों को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है. 

वहीं मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडेय ने कहा कि आने वाले दिनों में भी प्रदेश के लोगों को बारिश से राहत नहीं मिलेगी. 15 अगस्त को भी भोपाल सहित प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं. उनका कहना है कि अगस्त के पूरे महीने अलग-अलग सिस्टम के कारण बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम विज्ञानी एच एस पांडेय ने बताया कि फिलहाल जो सिस्टम है, उससे कल के बाद भारी से अति भारी बारिश कि संभावना नहीं है. लेकिन 13 अगस्त के बाद फिर से नया सिस्टम बन रहा है जिसके कारण 15 और 16 अगस्त को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. 

मानसून पूरी तरह से एक्टिव 
मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में मानसून पूरी तरह से फिर से एक्टिव हो चुका है, ऐसे में अभी अगले एक दो दिन तक मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है. प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से नदी नाले फिर से उफान पर हैं, जिससे प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. 

कई सिस्टम एक्टिव 
मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में इस वक्त कई सिस्टम पूरी तरह से एक्टिव बने हुए हैं. जिससे कई जिलों में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. अलग-अलग स्थानों पर एक्टिव इन सिस्टमों से मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है. 

Trending news