MP Weather: लगातार बदल रहा मौसम का मिजाज, जानें मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में ठंड के हाल
Advertisement

MP Weather: लगातार बदल रहा मौसम का मिजाज, जानें मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में ठंड के हाल

MP Weather Update: देश में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. सुबह शाम कहीं-कहीं काफी ठंड होने लगी है. वहीं कई इलाकों में कोहरा पड़ने लगा है. उत्तर में बर्फबारी का असर मध्य भारत में दिखाई देने लगा है.

MP Weather: लगातार बदल रहा मौसम का मिजाज, जानें मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में ठंड के हाल

MP Weather Update: लगातार बदल रहे मौसम के कारण मध्य प्रदेश में ठंड बढ़ती जा रही है. अगले दो दिनों के बाद इसमें और इजाफा हो सकता है. वहीं छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में शीत लहर के असार दिखाई दे रहे हैं. उत्तर भारत में बर्फबारी और बारिश का असर भी मध्य भारत में पड़ने लगी है. इसी कारण  जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तापमान में जबरदस्त गिरावाट देखी जा रही है. दिल्ली में शीतलहर जैसे हालात बन रहे हैं. यहां प्रदूषण के कोहरे के बीच गजब की ठंड पड़ने लगी है.

कुछ दिन की स्थिरता के बाद घटेगा तापमान
मध्य प्रदेश में ठंड बढ़ती जा रही है. अगले दो दिनों के बाद इसमें और बढ़ोतरी हो सकती है. MP का न्यूनतम तापनान 7 डिग्री जबकि छत्तीसगढ़ का न्यूनतम तापमान 10 डिंग्री के आसपास पहुंच गया है. यहां के मौसम में 21 नवंबर के बाद बदलाव देखने को मिलेगा. फिलहाल तापमान में कोई खास बदलाव नहीं देखने को मिल रहा है. 18 नवंबर को फिर नया पश्चिमी विक्षोभ भारत में एंट्री कर रहा है. इससे सर्दी में गर्मी का ऐहसास हो सकता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में डॉक्टर से बनाना चाहते हैं दूरी, तो अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

बारिश और बर्फबारी की संभावना
एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के रास्ते 18-19 नवंबर तक उत्तर भारत में सक्रिय होने वाला है. इसका असर ये होगा कि जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी हालांकि यहां से चलने वाली ठंडी हवाएं कुछ समय के लिए कम हो जाएंगी, लेकिन जैसे ही बारिश बंद होगी शीतलहर के हालात बनने लगेंगे. इसका असर से 21 के बाद मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के जिलों में देखने को मिलेगा.

VIDEO: लड़की ने सांप को ही बना लिया रबर बैंड! जूड़े में बांधा तो हुआ कुछ ऐसा

छत्तीसगढ़ में काफी ठंड
घने जंगलों वाले राज्य छत्तीसगढ़ में भी ठंड का असर दिखाई देने लगा है. अंबिकापुर, पेंड्रा रोड सहित कुछ अन्य जिलों में तापमान तेजी से नीचे गिर रहा है, जो 21 नवंबर के बाद और भी ज्यादा तेजी से गिरने वाला है. राजधानी रायपुर का न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम यानी 15.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दिनों में ठंड में और बढ़ोतरी होगी. इस साल पिछले साल की तुलना में ज्यादा ठंड हो सकती है.

ये भी पढ़ें: जंक फूड और सॉफ्ट ड्रिंक के शौकीन हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये घातक बीमारियां

देश में यहां हो सकती है बारिश
अंडमान-निकोबार, केरल, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. इसके साथ ही तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं कर्नाटक में एक या दो जगहों पर भी कुछ ऐसा ही हो सकता है.इसके अलावा जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड पंजाब, उत्तरी राजस्थान और हरियाणा के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

VIDEO: शिवराज के मंत्री ने दबाए महिला के पैर, चाय पिलाकर दवा भी खिलाई

Trending news