MP Weather Update: मध्य प्रदेश में गर्मी बढ़ी, अब यहां छाने वाले हैं बादल! किसानों को होगी समस्या
Advertisement

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में गर्मी बढ़ी, अब यहां छाने वाले हैं बादल! किसानों को होगी समस्या

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में हवा के पश्चिमी रूख की वजह से तापमान में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. जिसकी वजह से कई जिलों में 25 दिनों बाद रात का पारा 15 डिग्री के पास गया है. वहीं दिन का तापमान भी कई जिलों में 33.7 डिग्री दर्ज किया गया.

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में गर्मी बढ़ी, अब यहां छाने वाले हैं बादल! किसानों को होगी समस्या

MP Weather Update: इस सीजन के ठंड के आखिरी दिन चल रहे हैं. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी मौसम ने अपना रूख बदलना शुरू कर दिया है. दिनों में सुबह और रात ठंड का आलम था. लेकिन, अब  मौसम ने करवट ली है और रात में भी ठंड कम हो गई है. रात का पारा भी 15 डिग्री पर पहुंच गया है. इसके अलावा दिन का तापमान भी बढ़ने लगा है. बीते रोज राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान समान्य से 5 डिग्री ज्यादा 33.7 डिग्री दर्ज किया गया.

हवा का पश्चिमी रूख
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि प्रदेश में हवा के पश्चिमी रूख रहने की वजह से मौसम में परिवर्तन आ रहा है. इसी वजह से दिन और रात के तापमान में इजाफा हुआ है. अगर हम शुक्रवार दिन की बात करें तो तेज धूम होने की वजह से सुबह 11.30 के आस पास ही पारा 30 डिग्री के पार पहुंच गया था. इसके अलावा मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि एक दो दिन तक भी ऐसा आलम बना रहेगा.

Raw Milk Remedies: गर्मियों में ऐसे करें कच्चे दूध का उपयोग, 15 दिन में चेहरे और बालों में दिखेंगे चमत्कारी फायदे

मौसम विभाग ने दी जानकारी 
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि आने वाले एक दो दिन तक इसी तरह मौसम बना रहेगा. हवाओं के चलते गर्मी लोगों को सताती रहेगी. हालांकि मौसम विभाग का ये भी कहना है कि आने वाले एक दो दिनों में एक पक्षिमी विक्षोभ से आने वाली हवाएं इसी तरह चलती रहेंगी जिसकी वजह से मौसम ऐसे ही रहेगा.

किसानों को हो सकता है नुकसान
मौसम विभाग ने बताया कि आसमान में हल्के बादल भी छाए रहेंगे. हालांकि, बादलों के घने होने के कोई संकेत नहीं हैं. बारिश के कोई आसार भी नहीं हैं. बादल छाने से सब्जियों में कीटों का प्रकोप बढ़ सकता है. जिससे किसानों को नुकसानों का भी सामना करना पड़ सकता है. आम के पेड़ों को भी नुकसान हो सकता है.

Trending news