MP Weather Forecast: शुरू हो रहा है शीतलहर का दूसरा दौर! मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में होगा असर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1528990

MP Weather Forecast: शुरू हो रहा है शीतलहर का दूसरा दौर! मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में होगा असर

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में ठंड से मिली राहत अगले 48 घंटे में खत्म हो सकती है और प्रदेश में एक बार फिर शीतलहर (Sheetlahar) की दूसरा दौर शुरू हो सकता है. जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान (AAJ Ka Mausam Samachar) क्या कहता है.

MP Weather Forecast: शुरू हो रहा है शीतलहर का दूसरा दौर! मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में होगा असर

MP Weather Forecast: फिलहाल के लिए ठंड से मिली राहत (Relief From Cold) खत्म होती नजर आ रही है. अगले 48 घंटों में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में शीतलहर (Sheetlahar), ठंड, कोल्ड डे, कोहरे का दूसरा दौर शुरू हो सकता है. हालांकि, अभी दोनों राज्यों का मौसम शुष्क बना हुआ है. कई जिलों के तापमान में पिछले 3 दिनों से बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, ये सब वेस्टर्न डिस्टरबेंस के आने से बदलने की आशंका है. जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान (AAJ Ka Mausam Samachar) क्या कहता है.

क्यों वापस आएगी सर्दी?

अगले 48 घंटों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में ठंड, शीतलहर का दूसरा दौर शुरू हो सकता है. ऐसा इसलिए की पाकिस्तान से होते हुए एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर भारत में प्रवेश कर चुका है. इसके असर से उत्तरी राज्यों में बर्फवारी, बारिश, कोहरे के बीच ठंड में इजाफा हो रहा है. इसका असर अगले कुछ घंटों में दिल्ली, उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य भारत तक दिखने वाला है. इसी कारण माना जा रहा है ठंड में राहत ज्यादा समय तक नहीं रहने वाली. इसका सबसे ज्यादा आसर राज्यों के उत्तरी इलाकों में होने के असार हैं.

ये भी पढ़ें: मकर संक्रांति में सस्ता मिल रहा है सोना! चांदी के दाम भी अंडर बजट; जानें कीमत

मध्य प्रदेश में मौसम के हाल

मध्यप्रदेश को फिलहाल के लिए कड़ाके की ठंड से राहत मिल गई है. आज भी ज्यादातर जिलों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. हालांकि, अगले एक दो दिन ग्वालियर और चंबल संभाग के साथ सागर, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों कोहरा देखने को मिल सकता है. इसके अलावा अन्य जिलों में मौसम  साफ रहेगा.

शख्स को मुंह में दबा लिया गुस्सैल ऊंट, लोगों ने कहा लगा है खा जाएगा..! VIDEO में देखें फिर क्या हुआ?

अगर बात बीते 24 घंटे की करें तो रायसेन मे रहा सर्वाधिक न्यनूनतम तापमान 7.8 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो अभी आई ठंड में कमी ज्यादा दिनों तक बरकरार नहीं रहने वाली है. अगले 2 से 3 दिन में एक बार फिर ठंड का दौर शुरू होगा. जो अगले 15 दिनों तक जारी रह सकता है.

छत्तीसगढ़ में कैसा है मौसम

हवा की दिशा में लगातार बदलाव हो रहा है. कई जिलों में हल्के बादल छाने के कारण तापमान में थोड़ी राहत मिली है. अगले कुछ दिनों में प्रदेश में पश्चिम विक्षोप प्रवेश कर सकता है. इससे उत्तर से आने वाली हवाओं के कारण ठंड में बढ़ोतरी देखी जाएगी. मौसम विभाग की मानें तो ये परिवर्तन 16 जनवरी से दिख सकता है.

ये भी पढ़ें: CM बघेल ने छत्तीसगढ़ में लॉन्च की 5G नेटवर्क सर्विस, इन शहरों से शुरुआत

बीते 24 घंटे में प्रदेश के बड़े शहरों का बात करें तो यहां तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है. राजनांदगांव में अधिकतम 29.5 डिग्री और न्यमूनतम 16.0 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. इसके साथ ही राजधानी रायपुर में अधिकतम 30.0 और न्यमूनतम 15.2 डिग्री का तापमान रहा है. इसके अलावा बिलासपुर में ये रेसियों 30.0 और 15.3 डिग्री रहा. ट्वीन सिटी दुर्ग में अधिकतम 30.5 और न्यूनतम 14.6 तापमान दर्ज किया गया.

King Cobra Brain: ऐसे काम करता है किंग कोबरा का दिमाग! सांप के पास रखा नकली हाथ तो देखें क्या हुआ

बरतें ये सावधानियां
- चूंकी कई इलाकों में कोहरा घना है इसलिए गाड़ी चलाते समय हेड लाइट जलाकर रखें
- किसी दुर्घटना से बचने के लिए वाहन की रफ्तार पर कंट्रोल बेहद जरूरी है
- ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनने में आसल न करें
- सबसे खास बात की इस सीजन में अपने डाइट का विशेष ध्यान रखें
- अगर बहुत जरूरी न हो तो अल सुबह और देर शाम घर से न निकले
- बारिश के अलर्ट को देखते हुए पहले से तैयारी कर लें, भींग जानें पर पहले खुद को सुखाएं

Trending news