MP Panchayat Chunav पर बड़ा अपडेट, जानिए कब तक जमा कर सकेंगे पंच-सरपंचों के नामांकन पत्र
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1201570

MP Panchayat Chunav पर बड़ा अपडेट, जानिए कब तक जमा कर सकेंगे पंच-सरपंचों के नामांकन पत्र

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार सभी 52 जिला मुख्यालयों के साथ ही 313 विकासखंड मुख्यालयों और 2780 क्लस्टरों (ग्राम पंचायतों के समूह) पर नामांकन पत्र लिए जाएंगे.

MP Panchayat Chunav पर बड़ा अपडेट, जानिए कब तक जमा कर सकेंगे पंच-सरपंचों के नामांकन पत्र

भोपाल: एमपी के सभी जिलों में सोमवार से त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए औपचारिक प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी. इसके लिए ग्राम, जनपद और जिला पंचायतों के लिए कलेक्टर सोमवार को अधिसूचना जारी करेंगे. इसके साथ ही पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्यों के लिए नामांकन पत्र जमा करना शुरू हो जाएगा. बता दें कि इस बार भी नामांकन पत्र ऑफलाइन मोड में ही लिए जाएंगे.

4 दिन बाद हुआ महिला का अंतिम संस्कार, बेटे को बनाया गया विलेन, अब आया ये ट्विस्ट

इतने पदों पर होंगे चुनाव
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार सभी 52 जिला मुख्यालयों के साथ ही 313 विकासखंड मुख्यालयों और 2780 क्लस्टरों (ग्राम पंचायतों के समूह) पर नामांकन पत्र लिए जाएंगे. साथ ही जिला पंचायत सदस्य के 875 पदों के चुनाव होगा. इसके अलावा जनपद पंचायत सदस्य के 6771, सरपंच के 22921 और पंच के 363726 पदों के लिए चुनाव होंगे. 

तीन चरणों में चुनाव होगा
पहला चरण- 25 जून
दूसरा चरण - 1 जुलाई
तीसरा चरण- 8 जुलाई

Gold Price Today: इस कीमत पर आकर रुका सोना, जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

नामांकन 6 जून तक स्वीकार
वहीं पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन पत्र 6 जून को दोपहर तीन बजे तक स्वीकार किए जाएंगे. नाम वापस लेने की तारीख 10 जून तय की गई है. इस बार मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक कराया जाएगा. मतदान समाप्त होने के बाद केंद्र पर मतगणना भी प्रारंभ हो जाएगी.  जिला पंचायत सदस्य के लिये जिला मुख्यालय, जनपद पंचायत सदस्य के लिये विकासखण्ड मुख्यालय, सरपंच एवं पंच के लिये विकाखण्ड मुख्यालय एवं क्लस्टर स्तर पर नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे.

Trending news