बार- बार चेकिंग की झंझट हुई खत्म; राजा भोज एयरपोर्ट पर फेस दिखाकर भर सकेंगे उड़ान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2367486

बार- बार चेकिंग की झंझट हुई खत्म; राजा भोज एयरपोर्ट पर फेस दिखाकर भर सकेंगे उड़ान

Raja Bhoj Airport News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित राजा भोज एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा सुविधा की शुरूआत होने जा रही है.  इसके बाद चेहरा दिखाकर यात्री हवाई यात्रा कर सकते हैं. 

बार- बार चेकिंग की झंझट हुई खत्म; राजा भोज एयरपोर्ट पर फेस दिखाकर भर सकेंगे उड़ान

DG Travel Facility in Raja Bhoj Airport: अक्सर देखा जाता है कि लोग ज्यादा दूरी तय करने के लिए हवाई यात्रा करते हैं. हवाई यात्रा के माध्यम से दूरी जल्दी कवर हो जाती है. ऐसे में अब मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हवाई यात्रा तय करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें राजा भोज एयरपोर्ट से अब यात्री सिर्फ चेहरा दिखाकर हवाई यात्रा कर सकेंगे. यहां पर डिजी यात्रा सुविधा की शुरूआत होने जा रही है. 

चेहरा दिखाकर हवाई यात्रा 
मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि अब राजा भोज एयरपोर्ट से सिर्फ चेहरा दिखा कर कर सकेंगे हवाई यात्रा कर सकेंगे. यहां से उड़ान भरने वाले यात्रियों की डिजी यात्रा के तहत सिर्फ एक बार रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके लिए यात्रियों को डीजी एप पर अपने सभी पहचान पत्र और चेहरे का बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन करना होगा. 

 एयरपोर्ट पर सुविधा 
डिजी यात्रा के जरिए चेहरा दिखाकर अब यात्री हवाई य़ात्रा कर सकेंगे. इसकी शुरूआत भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट सहित 10 एयरपोर्ट पर हुई है. बता दें एक बार यह रजिस्ट्रेशन हो गया तो एयरपोर्ट पर एंट्री सिक्योरिटी चेक बोर्डिंग प्वाइंट तीनों पर दस्तावेज दिखाने की जरूरत नहीं होगी. सिर्फ आपका चेहरा स्कैन होगा और सारे डॉक्यूमेंट डिजिटल चेक हो जाएंगे.  इसी साल के दौरान सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा फिलहाल बोर्डिंग में करीब 20 मिनट का समय लगता है डीजी यात्रा शुरू होते ही 10 मिनट में बोर्डिंग हो जाएगी. इसकी शुरूआत भोपाल,अमृतसर, देहरादून, जम्मू, लेह, उदयपुर, त्रिवेंद्रम, पोर्ट ब्लेयर, सूरत,इंफाल और अगरतला एयरपोर्ट पर हो रही है. 

ये भी पढ़ें: जबलपुर: लेडी कांस्टेबल वर्षा पटेल के हौसलों की उड़ान, स्वतंत्रता दिवस पर ऑस्ट्रेलिया में फहराएंगी तिरंगा

डिजी यात्रा क्या है 
डिजी यात्रा के जरिए समय की काफी ज्यादा बचत होगी. बता दें कि डिजी यात्रा सुविधा एक फैसियल रिकॉग्निशन सिस्टम है, जो पूरी तरह से पेपरलेस है. डिजी यात्रा के शुरूआत होने के बाद आपको एयरपोर्ट पर एंट्री, सिक्योरिटी चेक, एयरक्राफ्ट में बोर्डिंग या लगेज ड्रॉफ के समय बस चेहरा दिखा होगा, इसके लिए किसी तरह के कागज की जरूरत नहीं होगी. 

इसकी पड़ सकती है जरूरत
1. नाम
2. ईमेल आईडी
3. मोबाइल नंबर
4. पहचान पत्र (वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार )

Trending news