MP News: झीलों की नगरी से शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, भोपाल का राजा भोज कस्टम एयरपोर्ट घोषित
Advertisement

MP News: झीलों की नगरी से शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, भोपाल का राजा भोज कस्टम एयरपोर्ट घोषित

Bhopal News: मध्य प्रदेश के लोगों के लिए अच्छी खबर है, भोपाल का राजा भोज एयरपोर्ट अब कस्टम एयरपोर्ट बन गया है, जिसके बाद यहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो सकेंगी. 

राजा भोज कस्टम एयरपोर्ट घोषित

Raja Bhoj Airport Bhopal: सात समुंदर पार जाना अब भोपाल से भी आसान हो जाएगा, यानि अब आप भोपाल से सीधे विदेश यात्रा पर जा सकते हैं. क्योंकि राजधानी का राजा भोज एयरपोर्ट अब कस्टम एयरपोर्ट बन गया है, जिसके बाद अब भोपाल में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें उतर सकेंगी और यहां से उड़ानें भर भी सकेंगी. राजा भोज एयरपोर्ट को कस्टम एयरपोर्ट घोषित करने की सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं. 

हज यात्रा के साथ शुरू होगा कस्टम सुविधा का उपयोग 

राजा भोज एयरपोर्ट से कस्टम सुविधा का उपयोग हज यात्रा के साथ शुरू किया जाएगा. पहले हज यात्रा के लिए आने जाने वाली फ्लाइट्स यहां से शुरू होंगी, इसके अलावा विदेशी नॉन शेड्यूल फ्लाइट्स भी राजा भोज एयरपोर्ट पर आएंगी, जो भोपाल समेत मध्य प्रदेश के लोगों को लिए अच्छी खबर है. बता दें कि हज यात्रा की शुरुआत मई में होगी, ऐसे में हज यात्री अब सीधे ही भोपाल से मक्का मदीना जा सकेंगे. 

केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया 

राजा भोज एयरपोर्ट को कस्टम एयरपोर्ट बनाने का नोटिफिकेशन केंद्र सरकार की तरफ से जारी कर दिया गया है. बता दें कि अब तक देश में केवल 10 एयरपोर्ट को ही कस्टम एयरपोर्ट का दर्जा मिला हुआ है, लेकिन अब लिस्ट में भोपाल का नाम भी जुड़ जाएगा. बताया जा रहा है कि आने वाले समय में इंटरनेशनल फ्लाइट्स के संचालन के लिए एयरलाइंस कंपनियों को भी स्लॉट दिए जाएंगे, जिसके बाद यहां से सीधी विदेशी फ्लाइट्स शुरू हो सकेंगी. हालांकि अभी आम यात्राओं के लिए इसे अधिकृत नहीं किया गया है, शुरुआत में केवल जरूरी कस्टम सेवाएं ही शुरू होंगी. लेकिन बाद में इन्हें आम लोगों के लिए भी खोला जा सकता है. 

एमपी का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 

भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट मध्य प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बन गया है. इससे पहले भोपाल के अलावा इंदौर का देवी अहिल्याबाई और खजुराहो को भी कस्टम एयरपोर्ट का दर्जा प्राप्त था. लेकिन भोपाल को भी यह दर्जा मिल गया है. माना जा रहा है कि कस्टम एयरपोर्ट का दर्जा मिलने के बाद अब भोपाल से सीधे अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स की कनेक्टविटी बढ़ाने की दिशा में काम किया जाएगा. 

भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट  

ये भी पढ़ेंः MP News: भोपाल कलेक्टर का एक्शन, स्कूल-कॉलेज ने ड्रेस-बुक के लिए दबाव बनाया तो सीधे FIR

Trending news