MP Jila Panchayat Adhyaksh Chunav: 51 जिलों में होगा निर्वाचन, बनेगी जिले की सरकार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1278798

MP Jila Panchayat Adhyaksh Chunav: 51 जिलों में होगा निर्वाचन, बनेगी जिले की सरकार

MP Jila Panchayat Adhyaksh Chunav मध्य प्रदेश में आज जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का MP Jila Panchayat Adhyaksh Upaadhyaksh निर्वाचन होगा. बीजेपी और कांग्रेस ने जिलों में अपनी सरकार बनाने के लिए कमर कस ली है. दोनों ही पार्टियों ने ज्यादातर जिलों में अपनी जीत का दावा किया है. 

MP Jila Panchayat  Adhyaksh Chunav: 51 जिलों में होगा निर्वाचन, बनेगी जिले की सरकार

भोपाल। मध्य प्रदेश में आज जिलों की सरकार का भी चुनाव पूरा हो जाएगा. प्रदेश के 51 जिलों में आज जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष MP Jila Panchayat Adhyaksh Upaadhyaksh का चुनाव होगा, जबकि सीधी जिले में आज चुनाव नहीं होगा. बताया जा रहा है कि सीधी जिले में एक जिला पंचायत वार्ड का परिणाम उच्च न्यायालय द्वारा स्थगित करने के कारण वहां पर अभी अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का निर्वाचन नहीं होगा. बाकि सभी जिलों में चुनाव होगा. जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 

कलेक्टर होंगे पीठासेन अधिकारी 
जिला पंचायत उपाध्यक्ष और अध्यक्ष के चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने पीठासेन अधिकारी बनाया है. कलेक्टर ही जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव संपन्न कराएंगे, जिसमें जिले के चुने हुए सभी जिला पंचायत सदस्य वोटिंग करेंगे. प्रदेश के चार बड़े जिले भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर पर भी सबकी नजरें होगी. कई जिलों में कलेक्टरों ने निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू भी करा दी है. 

बीजेपी कांग्रेस के अपने-अपने दावे 
वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के अपने-अपने दावे हैं. दोनों ही पार्टियों का दावा है कि अधिकतर जिलों में उनकी सरकार होगी, क्योंकि जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में दोनों ही पार्टियों ने अपने-अपने सर्मथित उम्मीदवारों की जीत का दावा किया है. 

बीजेपी और कांग्रेस के दावों पर गौर किया जाए तो कई जिलों में दोनों ही पार्टियों के निर्विरोध अध्यक्ष भी चुने जा सकते हैं. बीजेपी ने अपने सभी मंत्रियों और विधायकों को जिले का सरकार चुनने के लिए मोर्चे पर लगा रखा है. तो वहीं कांग्रेस ने भी अपने विधायकों और सीनियर नेताओं को जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बनवाने की जिम्मेदारी सौंपी है. 

जिला पंचायत सदस्यों की बाड़ेबंदी 
वहीं बताया जा रहा है कि जिला पंचायत चुनाव के लिए इस बार मध्य प्रदेश में जिला पंचायत सदस्यों की बाड़ेबंदी भी हुई हैं. कई जिलों के अध्यक्षों को प्रदेश से बाहर भेजने की बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि इन सदस्यों को आज ही वोटिंग के लिए लाया जाएगा. खास बात है कि कल और परसो हुए जनपद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव में भी ऐसी ही स्थिति देखने को मिली थी. 

ये भी पढ़ेंः इंदौर जू को मिला सापों का राजकुमार, बेहद खूबसूरत है 12 फीट लंबा किंग कोबरा 

Trending news