MP Election 2023: चुनाव के पहले MP में नए सियासी समीकरण, बीजेपी-कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें!
Advertisement

MP Election 2023: चुनाव के पहले MP में नए सियासी समीकरण, बीजेपी-कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें!

MP Election 2023: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले बड़ा सियासी चुनावी समीकरण सामने आ रहा है. जिसके मुताबिक BSP और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक साथ चुनाव लड़ेंगे. 

MP Election 2023: चुनाव के पहले MP में नए सियासी समीकरण, बीजेपी-कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें!

भोपाल: मध्यप्रदेश में चुनाव की तारीख का ऐलान अभी नहीं हुआ लेकिन बीजेपी और कांग्रेस पार्टी उम्मीदवारों पर जोर लगा रही है. बीजेपी जहां प्रत्याशियों की तीन सूची जारी कर चुकी है तो वहीं कांग्रेस भी टिकट बांटने की तैयारी में लग गई है. इसी बीच बीजेपी-कांग्रेस को टक्कर देने के लिए बीएसपी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने एक साथ चुनाव लड़ने का मन बना लिया है.

दरअसल  बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (Gondwana Gantantra Party) ने रविवार को मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव गठबंधन में लड़ने का फैसला किया. जहां बसपा 178 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी, वहीं गोंगपा 52 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

आदिवासी वोटबैंक पर नजर 
गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में सभी दलों की नजर आदिवासी वोट बैंक पर हैं. पिछले चुनाव में आदिवासी वोटों को हासिल कर कांग्रेस ने सत्ता हासिल कर ली थी. बीजेपी जहां आदिवासी वर्ग को लुभाने की कोशिश कर रही थी, तो कांग्रेस भी आदिवासियों को अपना बता रही है. इसी बीच विधानसभा चुनाव में अपनी ताकत दिखाने के लिए मध्यप्रदेश में बीएसपी ने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के साथ राजनैतिक गठबंधन कर लिया है. अब इस गठबंधन से राजनीतिक समीकरण भी बदल जाएंगे. 

मध्यप्रदेश में कांग्रेस बीजेपी की बढ़ी मुश्किलें
अब ये तो तय हो गया कि एमपी में नए सियासी समीकरण में BSP और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक साथ चुनाव लड़ेंगे. इस गठबंधन में समानता दल भी BSP के साथ रहेगा. इसमें तीनों राजनीतिक दलों में सीटों का बंटवारा हुआ है. जिसके अनुसार BSP 178 और गोंगपा 52 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

क्या कहा राज्यसभा सांसद ने
BSP से राज्यसभा सदस्य रामजी गौतम का बयान सामने आया है.  जिसने कहा कि प्रदेश में 22 प्रतिशत आदिवासी और 4 प्रतिशत दलित हैं. दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दलों ने आदिवासी और दलितों का शोषण किया है. हमारा गठबंधन तीसरे मोर्चे से के तौर पर मैदान में उतर रहा है. इस बार के चुनाव में सत्ता की चाबी हमारे गठबंधन के पास होगी. 52 सीटों पर  गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और 178 सीटों पर बसपा चुनाव लड़ेंगी.

रिपोर्ट- आकाश द्विवेदी

Trending news