BJP ने इन मंत्रियों और विधायकों के टिकट किए होल्ड, इन सिंधिया समर्थकों पर असमंजस, जानिए समीकरण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1908554

BJP ने इन मंत्रियों और विधायकों के टिकट किए होल्ड, इन सिंधिया समर्थकों पर असमंजस, जानिए समीकरण

MP Assembly Elections: बीजेपी में प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट में शिवराज कैबिनेट के 24 मंत्रियों को फिर से टिकट दिया है. लेकिन कुछ मंत्रियों का टिकट होल्ड पर रखा गया है, जानिए इनका समीकरण. 

शिवराज कैबिनेट के इन मंत्रियों के टिकट होल्ड

MP Assembly Elections: मध्य प्रदेश में चुनाव की घोषणा होते ही बीजेपी ने प्रत्याशियों की चौथी सूची जारी कर दी थी, जिसमें सभी सिटिंग विधायकों को टिकट दिया गया. इस लिस्ट में शिवराज कैबिनेट के 24 मंत्री भी शामिल थे, लेकिन 9 मंत्रियों को टिकट नहीं दिया गया, जिसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक मंत्री भी शामिल हैं, इसके अलावा जिन मंत्रियों के टिकट होल्ड किए गए हैं, उनमें कई संघ के समर्थक भी हैं, ऐसे में इस बार सियासी कयासों का दौर शुरू हो गया है. 

इन मंत्रियों के टिकट होल्ड 

गौरीशंकर बिसेन 

बालाघाट विधानसभा सीट से सात बार के सीनियर विधायक और शिवराज सरकार में मंत्री गौरीशंकर बिसेन का टिकट भी होल्ड किया गया है. बताया जा रहा है कि इस बार बिसेन की जगह उनकी बेटी मौसम बिसेन को टिकट दिया जा सकता है, ऐसे में गौरीशंकर बिसेन शायद इस बार चुनाव मैदान में न उतरे. खास बात यह है कि बिसेन खुद भी बेटी के लिए टिकट की मांग कर चुके हैं. 

यशोधरा राजे सिंधिया 

शिवराज सरकार में सीनियर मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया पहले ही चुनाव न लड़ने का ऐलान कर चुकी है. उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से इस बार चुनाव न लड़ने की बात कही है, ऐसे में चौथी लिस्ट में उनका नाम न आना ज्यादा हैरान करने वाला नहीं रहा. माना जा रहा है कि अगर यशोधरा नहीं मानती है तो पार्टी ने यहां दूसरे विकल्पों पर चर्चा शुरू कर दी है. 

महेंद्र सिंह सिसोदिया 

बीजेपी ने चौथी लिस्ट में ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक पांच मंत्रियों को टिकट दिया है, लेकिन उनके कट्टर समर्थक और बमोरी विधानसभा सीट से विधायक और पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया का टिकट घोषित नहीं किया गया है. ऐसे में सबसे ज्यादा अटकले इसी सीट पर लग रही हैं, जबकि सिसोदिया ने उपचुनाव 50 हजार से भी ज्यादा वोटों के मार्जिन से जीता था, ऐसे में सबसे ज्यादा कयासों का दौर यही लग रहा है. 

उषा ठाकुर 

शिवराज सरकार में मंत्री और महू से विधायक उा ठाकुर का भी टिकट फिलहाल होल्ड पर रखा गया है. माना जा रहा कि पार्टी उनकी सीट बदल सकती है और उन्हें उनकी पुरानी सीट इंदौर-3 से चुनाव लड़ाया जा सकता है, क्योंकि कैलाश विजयवर्गीय को टिकट मिलने के बाद उनके बेटे आकाश विजयवर्गीय का टिकट भी होल्ड पर हैं, ऐसे में अगर एक परिवार एक टिकट का फॉर्मूला चलता है तो ऐसे समीकरण बन सकते हैं. 

इंदर सिंह परमार 

संघ समर्थक मंत्री और शुजालपुर से विधायक इंदर सिंह परमार का भी टिकट फिलहाल होल्ड पर हैं. बताया जा रहा है कि पार्टी उन्हें कालापीपल विधानसभा सीट से मैदान में उतार सकती है, यहां से कांग्रेस के युवा नेता कुणाल चौधरी विधायक हैं, जिनकी सीट पर अच्छी पकड़ मानी जाती है, ऐसे में बीजेपी परमार के जरिए यहां कांग्रेस को घेरने की कोशिश कर सकती है. 

रामखिलावन पटेल 

सतना जिले की अमरपाटन विधानसभा सीट से विधायक और शिवराज सरकार में मंत्री रामखिलावन पटेल का टिकट भी फिलहाल होल्ड पर हैं. माना जा रहा है कि सर्वे में उनकी स्थिति अच्छी नहीं आई है. ऐसे में इस सीट पर अगली सूची में स्थिति क्लीयर हो सकती है. 

बृजेंद्र सिंह यादव 

ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक मंत्री और मुंगावली से विधायक बृजेंद्र सिंह यादव का टिकट भी फाइनल नहीं हुआ है. बृजेंद्र सिंह यादव के परिवार के दिग्गज नेता रहे देशराज यादव के बेटे भी कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं. ऐसे में सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा तेज हैं कि बीजेपी यहां बृजेंद्र सिंह यादव का टिकट काटकर गुना से बीजेपी सांसद केपी यादव को टिकट दे सकती है. 

सुरेश धाकड़  

शिवपुरी जिले की पोहरी विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक और सिंधिया समर्थक राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ का टिकट भी होल्ड पर रखा गया है. बताया जा रहा है कि सर्वे में उनकी भी स्थिति सही नहीं है. ऐसे में बीजेपी की अगली सूची में ही इसकी स्थिति क्लीयर हो सकती है. 

ओपी एस भदौरिया 

वहीं एक और मंत्री और भिंड जिले की मेहगांव सीट से विधायक ओपीएस भदौरिया का टिकट भी फिलहाल होल्ड पर हैं. भदौरिया के टिकट पर भी संशय बना हुआ है, वह भी ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक हैं. ऐसे में उनके नाम पर भी जल्द ही स्थिति क्लीयर हो सकती है. 

माना जा रहा है कि बीजेपी इनमें से कुछ मंत्रियों के टिकट काट भी सकती है. खास बात यह है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों को लेकर भी बीजेपी संतुलन बनाकर चल रही है. अब तक उनके कई समर्थकों को टिकट दिया जा चुका है, जबकि जिनकी स्थिति क्लीयर नहीं है उनका टिकट होल्ड पर हैं. 

ये भी पढ़ेंः इंदौर में जया किशोरी की कथा पर सियासत, जानें कार्यक्रम क्यों हुआ रद्द

Trending news