पते की खबर: मूंग दाल का इस तरह करिए सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1388622

पते की खबर: मूंग दाल का इस तरह करिए सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

Moong Daal Benefits: मूंग की दाल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहती है, मूंग के दाल के सेवन करने से कई प्रकार के फायदे होते हैं, ऐसे में अक्सर मूंग की दाल खाने की सलाह दी जाती है, जबकि बीमार लोगों को भी मूंग दाल का सेवन कराया जाता है, ऐसे में हम आपको मूंग दाल के कई फायदे बताने जा रहे हैं. 

पते की खबर: मूंग दाल का इस तरह करिए सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

Moong Daal Benefits: शरीर को मजबूत रखना बहुत जरूरी क्योंकि स्वस्थ शरीर से ही मजबूत सेहत बनती है. शरीर की मजबूती के लिए आज हम आपको मूंग दाल के फायदे बताने जा रहे हैं, जो घर-घर में पाई जाती है. मूंग (Moong) दाल का हर घर में खूब प्रयोग किया जाता है. वैसे तो सभी दालें प्रोटीन से भरपूर और सेहत का खजाना हैं. लेकिन मूंग की दाल (moong dal) का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना गया है. ऐसे में जानिए मूंग दाल के ऐसे ही कुछ फायदे.

कई बीमारियों से बचाती है मूंग दाल
मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में तरह-तरह के एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से बचाते हैं. अधिक मात्रा में फ्रीरेडिकल्‍स  शरीर में कैंसर, इनफ्लामेशन, हार्ट डिजीज आदि की समस्‍याओं का कारण होती हैं

जल्दी भूख नहीं लगती 
मूंग दाल में हाई फाइबर और प्रोटीन होता है. इसके सेवन से भूख लगने वाले हार्मोन्‍स उतने सक्रीय नहीं होते और पेट लंबे समय तक भरा रहता है. ऐसे में जल्दी भूख नहीं लगती और शरीर में प्रोटीन की कमी भी नहीं होती है. ऐसे में मूंग दाल खाने की सलाह दी जाती है. 

पेट के लिए रहती है अच्छी 
मूंग दाल पेट के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. मूंग दाल में मौजूद फाइबर पेट को हेल्‍दी रखता है. इसमें मौजूद कार्ब भी अन्‍य चीजों की तुलना में अधिक हेल्‍दी होता है, जिससे पेट को डीटॉक्‍स करने और क्‍लीन करने में सहायता मिलती है.

कंट्रोल में रहता है ब्लड प्रेशर 
बल्ड प्रेशर भी एक बड़ी समस्या बनता जा रहा, कई लोग ब्लड प्रेशर बढ़ने से परेशान रहते हैं, मूंग की दाल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है. इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और फाइबर ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी काम आता है.

वजन कम करने में मददगार 
बढ़ता हुआ वजन आज के वक्त में एक बड़ी परेशानी बनता जा रहा है, हालांकि मूंग दाल के सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है. इसमें हाई फाइबर और प्रोटीन होता है. इसके सेवन से भूख लगने वाले हार्मोन्‍स उतने सक्रीय नहीं होते और पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें. 

Trending news