किशमिश-दही से बना ये घरेलू नुस्खा अपनाएं, फायदे हैं चमत्‍कारी, बेहद आसान है इसे बनाना
Advertisement

किशमिश-दही से बना ये घरेलू नुस्खा अपनाएं, फायदे हैं चमत्‍कारी, बेहद आसान है इसे बनाना

Raisins-Curd Benefits: दही और किशमिश नुस्खा पुरुषों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पुरुषों की यौन समस्याओं को दूर करने और उनकी विभिन्न शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Raisins-Curd Benefits: हम जानते हैं कि गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी है. इसलिए लोग अपनी डाइट में बहुत सी चीजों को शामिल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू उपाय आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्‍यादा फायदेमंद हो सकते हैं तो चलिए आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे. जिसके सेवन से आप शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकते हैं. यह घरेलू नुस्खा दही और किशमिश से तैयार किया जाता है. जो पुरुषों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इन दोनों का एक साथ सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है.  इस लेख में हम आपको दही और किशमिश के घरेलू उपाय के फायदों के बारे में बताएंगे. 

दही और किशमिश क्यों फायदेमंद हैं?
दरअसल दही में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, विटामिन पाइरिडोक्सिन, कैरोटीनॉयड जैसे विटामिन अच्छी मात्रा में होते हैं, जो शरीर को फिट रखने का काम करते हैं. वहीं किशमिश आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होती है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार होती है.

Beauty Tips: अपनी स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए करें ये उपाय

घरेलू नुस्खा कैसे तैयार करें?

-सबसे पहले एक बाउल में गर्म फुल फैट दूध लें.
-अब दूध में किशमिश डाल दीजिये
-इसके बाद इसमें एक चम्मच दही डालकर दूध को अच्छी तरह मिला लें.
-इसके बाद प्याले को दस से बारह घंटे के लिए ढककर रख दीजिए.
-इसके बाद जब दही अच्छे से जम जाए तो इसका सेवन करें. 

पुरुषों के लिए क्यों फायदेमंद है दही-किशमिश का सेवन?
एक शोध के अनुसार दही पुरुषों में सीमेन क्वालिटी को सुधारने में मदद करता है. इसके अलावा दही हमें कई बीमारियों से भी दूर रखता है. इसलिए पुरुषों को दही का सेवन करने की सलाह दी जाती है. वहीं दूसरी ओर किशमिश को टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की श्रेणी में गिना जाता है, यह एक ऐसा हार्मोन है जो पुरुषों की यौन समस्याओं को दूर करने और उनकी विभिन्न शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है. इसी गुण के कारण ये पुरुषों के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

दही किशमिश का एक साथ सेवन करने के अन्य फायदे

दही-किशमिश के इस नुस्खे के नियमित सेवन से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है.
यह नुस्खा शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर है.
शरीर में सूजन हो तो दही और किशमिश का सेवन करें, लाभ मिलेगा.
दही और किशमिश एक साथ खाने से भी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news