Male Menstruation: महिलाओं की तरह पुरुषों को भी हर महीने होते हैं पीरियड्स! जानिए कैसे?
Advertisement

Male Menstruation: महिलाओं की तरह पुरुषों को भी हर महीने होते हैं पीरियड्स! जानिए कैसे?

Male Menstruation: आपको ये जानकार हैरानी होगी की महिलाओं की तरह ही पुरुषों को भी पीरियड्स (Male Menstruation) होते हैं. इन पीरियड्स के दिनों में उन्हें भी पेट दर्द, मूड स्विंग्स और उदासी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है. आपको ये थोड़ा अटपटा लग रहा होगा लेकिन ये एक दम सच है.

Male Menstruation: महिलाओं की तरह पुरुषों को भी हर महीने होते हैं पीरियड्स! जानिए कैसे?

Men's Period:  आपको ये जानकार हैरानी होगी की महिलाओं की तरह ही पुरुषों को भी पीरियड्स (Male Menstruation) होते हैं. इन पीरियड्स के दिनों में उन्हें भी पेट दर्द, मूड स्विंग्स और उदासी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है. आपको ये थोड़ा अटपटा लग रहा होगा लेकिन ये एक दम सच है. एक सर्वे में इस दौरान ये खुलासा हुआ है कि पुरुषों को भी माहवारी जैसी दिक्कत आती है. तो चलिए जानते हैं...

आपको बता दें कि  पुरुषों के पीरियड्स को आईएमएस कहते हैं. आईएमएस एक मेडिकल टर्म है. इसका मतलब इरिटेबल मेल सिंड्रोम है. जब ये लक्षण दिखने लगते हैं, तो पुरुष समझ नहीं पाता कि उन्हें क्या हुआ है. दरअसल पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone Hormone)  का स्तर घटता-बढ़ता रहता है. जिसकी वजह से ही पीरियड्स जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. जैसे डिप्रेशन, थकान, चिंता, गुस्सैल होना. मेडिकल रिचर्स की भाषा में इसे मेल पीरियड्स (mail periods) कहते हैं. 

सोते समय तकिए के नीचे रखें ये चीजें, मिलेंगे हैरान करने वाले नतीजे...

जानिए पीरियड्स के दौरान पाए जाने वाले लक्षण  (Symptoms of Male period) 

- पुरुष इस दौरान चिड़चिड़े होने के साथ गु्स्सैल होते हैं.
- पेट में दर्द होता है, मूड लगातार बदलता है, उदासी होती है.
- कोई खाना अच्छा नहीं लगता, तनाव जैसा फील होता है.
- खास बात ये कि शरीर में दर्द होता है लेकिन महिलाओं जैसी ब्लिडिंग नहीं होती.

पैड की जरूरत नहीं होती  
वहीं एक सर्वे में पुरुषों ने इस बात को स्वीकार किया है कि उन्हें मासिक धर्म आते हैं. इस दौरान उनके शरीर में हॉर्मोनल डिसबैलेंस होता है. फर्क बस इतना ही है कि उन्हें पैड की जरूरत नहीं होती. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये सर्वे 2412 लोगों पर किया गया था. जिनमें 26 प्रतिशत पुरुषों में Male Menstruation Symptoms के लक्षण दिखे थे. 

4 में से 1 पुरुष में होता हैं पीरियड्स 
डेलीमेल अखबा में छपी रिपोर्ट के मुताबिक चार में से एक पुरुष को हर महीने पीरियड्स होता है. पुरुषों में पीरियड्स के लक्षण महिलाओं जैसे ही होते हैं, बस Bleeding नहीं होती. 

Trending news