Kuno National Park: 10 महीने बाद खुले जंगल में छोड़ी गई मादा चीता, अब कूनों में 8 चीतों को दीदार कर सकेंगे पर्यटक
Advertisement

Kuno National Park: 10 महीने बाद खुले जंगल में छोड़ी गई मादा चीता, अब कूनों में 8 चीतों को दीदार कर सकेंगे पर्यटक

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में आज एक और मादा चीता को खुले जंगल में छोड़ दिया गया है. यह मादा चीता 10 महीनों से बाड़े में रह रही थी. आखिरकार उसे आजाद कर दिया है. अब पर्यटक कुल 8 चीतों को दीदार कर सकते हैं.

Kuno National Park: 10 महीने बाद खुले जंगल में छोड़ी गई मादा चीता, अब कूनों में 8 चीतों को दीदार कर सकेंगे पर्यटक

Madhya Pradesh: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क से एक बार फिर से अच्छी खबर सामने आई है. नामीबिया और साउथ अफ्रीका से श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में लाए गए चीतों को एक-एक करके बड़े बाड़ों से खुले जंगल की सैर के लिए छोड़ा जा रहा है. स्टीयरिंग कमेटी के सदस्यों के कूनो नेशनल पार्क में दौरा करने के बाद एक बार फिर से चीतों को बड़े बाड़े से खुले जंगल में छोड़ने की कवायद की गई है. 

इस बार बड़े बाड़े से खुले जंगल में एक मादा चीता को छोड़ा गया है. कुनो प्रबंधन ने नामीबिया की मादा चीता धात्री को कुनो के बड़े बोमा से रिलीज करते हुए उसे खुले जंगल में छोड़ा है. खुले जंगल में छोड़ी गई मादा चीता धात्री 17 सितंबर को कुनो नेशनल पार्क में 8 चीतों की सबसे पहली खेफ में कूनो नेशनल पार्क में लाई गई थी, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर अपने हाथों से कूनो नेशनल पार्क के बाड़े में रिलीज किया था और लगभग 10 महीने से ज्यादा समय तक चीतों के विशेष बाड़े में रहने के बाद उसे खुले जंगल में दौड़ने के लिए छोड़ दिया गया है.

जंगल में हुए 4 नर और 4 मादा चीता
पर्यटकों के दीदार के लिए कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने नामीबिया और साउथ अफ्रीका से लाए गए चीतों में से 7 चीतों को पहले से ही खुले जंगल में आजाद कर रखा है और अब धात्री मादा चीते के खुले जंगल में छोड़े जाने के बाद खुले जंगल में घूमने वाले चीतों की संख्या 8 हो गई है. खुले जंगल में छोड़े गए चीतों में अब 4 नर और 4 मादा चीता शामिल हैं जो पूरी तरह स्वस्थ हैं. 

ये भी पढ़ें- लव जिहाद पर धीरेंद्र शास्त्री ने कही बड़ी बात, बेटियों को दी ये सलाह

6 चीते और छोड़े जाएंगे
कूनो के बाड़ों से खुले जंगल में छोड़े गए चीतों की सुरक्षा में लगी टीम 24 घंटे लगातार चीतों की मॉनिटरिंग में लगी है. ये संभावना भी जताई जा रही है कि कुनो प्रार्क प्रबंधन जल्द ही और 6 चीतों को बोमा से खुले जंगल में छोड़ सकता है. इससे पहले 29 मई को निरवा नाम की मादा चीता को खुले जंगल में छोड़ा गया था. इसे मिलाकर खुले जंगल में कुल चीतों के संख्या 7 हो गई थी. अब धात्री के आने के बाद कुल चीतों की संख्या 8 हो गई है.

Trending news